विश्व

एलन मस्क और जेफ़ बेजोस कहीं JIO और Airtel के इंटरनेट के लिए जैमर ना बन जाएं

एलन मस्क और जेफ़ बेजोस कहीं JIO और Airtel के इंटरनेट के लिए जैमर ना बन जाएं
x
टेस्ला का स्टार लिंक और जेफ़ बेज़ोस की इंटरनेट सर्विस की रीच तो पूछो ही मत

दुनिया के दो सबसे अमीर बिज़नेस मैन एलन मस्क और जेफ़ बेजोस भारत में रिलाइंस के मालिक मकेश अंबानी और एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल के इंटरनेट सर्विस कारोबार के लिए बहुत बड़े कॉम्पिटिटर साबित होने वाले हैं। जहाँ टेस्ला के मालिक एलन मस्क अपनी सेटेलाइट इंटरनेट सेवा स्टरलिंक को भारत में लाने की तैयारी कर रहे हैं वही अमेज़न के ऑनर जेफ़ बेज़ोस अपनी सेलेलाइट इंटरनेट सर्विस के ज़रिये भारतीय लोगों तक अपना कनेक्शन बढ़ाने की कवायद में जुट गए हैं। इन दोनों कंपनियों से jio और airtel को घटा हो या ना हो लेकिन भारत के लोगों को बेहतरीन इंटरनेट की सुविधा ज़रूर मिल जाएगी वहीँ सरकार को भी इससे काफी फायदा होगा।

अभी लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है

दोनों कंपनियां अपना सेटेलाइट इंटरनेट कनेक्शन को भारत में लाने की कवायद तो कर रहे हैं लेकिन अभी तक लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है। लेकिन इस बात की पूरी सम्भावना है कि भारत में दोनों कंपनियों के इंटरनेट की सुविधा आएगी तो ज़रूरत क्योंकि पूरी दुनिया के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। फिलहाल दोनों कंपनियों ने भारत के टेलिकॉम मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग से संपर्क किया है लेकिन लाइसेंस के लिए अभी आवेदन नहीं डाला है।

वन वेब में सुनील मित्तल भी पार्टनर है

इंटरनेट की सुविधा देने वाली वन वेब कंपनी में सुनील मित्तल की बड़ी हिस्सेदारी है जिसमे UK सरकार भी पार्टनर है। कंपनी अगले साल तक भारत में अपनीं सेटेलाइट इंटरनेट सुविधा शुरू करने की तैयारी में है.वन वेब को टेलिकॉम मंत्रालय से नेशनल लॉग डिस्टेंस का लाइसेंस भी मिल चूका है। इस सेटेलाइट के ज़रिये भारतीय इंटरनेट यूज़र्स को 1 गीगाबाइट प्रति सेकेण्ड के हिसाब से इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी। सेटेलाइट इंटरनेट प्रोवाइडर्स में सुनील मित्तल तो शामिल हो गए हैं लेकिन मुकेश अम्बानी कहीं इस रेस में पीछे ना रह जाएं।

टेस्ला ने भारत में एक कंट्री डायरेक्टर की नियक्ति भी कर दी है

एलन मस्क ने समय न गंवाते हुए भारत में अपने एक कर्मचारी की बतौर कंट्री डायरेक्टर नियुक्ति कर दी है। कंट्री डायरेक्टर भागर्व ने कहा है की वो व्यवसाइक रूप से साल 2004 से भारत में हैं और अब 1 अक्टूबर 2021 से स्टार लिंक का कंट्री डायरेक्टर बनने को लेकर काफी उत्सुक हैं। उन्होंने कहा की स्टार लिंक और मेरा एक ही पेशन है हम दोनों ही भारत का कायाकल्प करें और इसकी शुरुआत ग्रामीण इलाकों से करें।

अमेज़न पीछे नहीं है

भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेज़न के मालिक भी एलन मस्क की राह पर हैं। अमेज़न का यह मानना है की भारत इंटरनेट के लिए बहुत बड़ा बाजार है और यहाँ इंटरनेट की सुविधा बढ़ने ऑनलाइन बिज़नेस को भी फायदा होगा। फ़िलहाल अमेज़न पूरी दुनिया को अपने इंटरनेट के दायरे में लाने के लिए लो अर्थ ऑर्बिटल सेटेलाइट को लांच करने में लगा हुआ है।

JIO और AIRTEL के ग्राहक टूटेंगे

स्टार लिंक और अमेज़न का सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस शुरू होने को लेकर ये अनुमान लगाया जा रहा है की इससे JIO और AIRTEL के ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा लेने वाले कस्टमर्स टूट सकते हैं ,JIO ने हाल ही में अपना JIOFI शुरू किया है वहीँ AIRTEL ने भी बीते साल से AIRTEL XTREAM की शुरुआत की है। सेटेलाइट इंटरनेट का फायदा ये है किन ऐसा कोई कोना कोना नहीं होगा जहाँ इंटरनेट की कनेक्टिविटी पर असर पड़ेगा। यहाँ तक ही ऊँचे पर्वतों से लेकर रेगिस्तान तक इसका नेटवर्क रहेगा जो किस टावर या तार से नहीं सीधा अंतरिक्ष में मौजूद सेटेलाइट से मिलेगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story