विश्व

Diwali Celebration: भारत के अलावा दुनिया के इन देशों में धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली, जानें

Diwali Celebration: भारत के अलावा दुनिया के इन देशों में धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली, जानें
x
Diwali Celebration In Foreign : भारत के अलावा दुनिया भर के देशों में दिवाली का त्यौहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है।

Diwali Kin Kin Deshon Me Manayi Jati Hai? दीपावली हिन्दू धर्म का प्रमुख त्यौहार हैं, और यह हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है. भारत में तो इस त्यौहार को काफी धूम-धाम से मनाया जाता है (Diwali Celebration), लेकिन भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी दिवाली मनाई जाती है (Diwali Celebration In Foreign). भारत में तो इस दिन माता लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है, दिवाली के दिन सबसे ज्यादा मिठाइयां खाई जाती हैं, दीप व पटाखे जलाकर सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं भारत के अलावा दीपावली (Deepawali) किन देशों में मनाई जाती हैं और कैसे मनाई जाती है ;

किन-किन देशों में दीपावली मनाई जाती है?

श्रीलंका

Diwali Celebration In Srilanka : भारत के पडोसी देश श्रीलंका में भी दीपावली मनाई जाती है। उस दिन यहां रहने वाले तमिल समुदाय के लोग तेल में नहाते हैं, और उसके बाद नए कपडे पहनते हैं। उसके बाद पूजा करते हैं, श्रीलंका में इस पूजा को पोसई कहा जाता है।

सिंगापुर और मलेशिया

Diwali Celebration In Singapore and Malaysia : सिंगापुर और मलेशिया में दिवाली वाले दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. इस दिन यहां पर कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

थाईलैंड

Diwali Celebration In Thailand : थाईलैंड में भी दीपावली को धूमधाम से मनाया जाता है। यहां दिवाली केले के पत्तो से बने दीपक को जलाकर पानी में छोड़ देते हैं।

नेपाल

Diwali Celebration In Nepal : नेपाल भारत का कोई त्यौहार हो और नेपाल में न मनाया जाये ऐसा कैसे हो सकता है, भारत के इस पड़ोसी देश में दिवाली को स्वांति के नाम से जाना जाता है और यहां पर दिवाली को पांच दिनों तक मनाया जाता है , पहले दिन सभी कौवे को भोजन करवाते हैं, दूसरे दिन कुत्ते को भोजन कराने की प्रथा है और तीसरे दिन दिवाली होती है, इस दिन को ही स्वांति कहते हैं, व इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। चौथे दिन के बाद भारत की तरह ही यहां भाई दूज मनाया जाता है। जिसे भाई का टीका कहते हैं।

भारत के इन पड़ोसी देशों के अलावा भी दुनिया भर में दिवाली मनाई जाती है। लेकिन वहां त्यौहार के नाम अलग हो सकते हैं, विदेशों में रहने वाले भारतीय लोग भी हर साल दिवाली धूमधाम से मनाते हैं।

Next Story