विश्व

Lassa fever से एक व्यक्ति की मौत, हल्का बुखार, थकान, कमजोरी और सिरदर्द सहित ये है लक्षण

Lassa fever
x

Lassa fever

Lassa fever से संक्रमित व्यक्ति की 2 से 3 हफ्तों में मौत हो सकती है.

Rewa Riyasat News: देश ही नहीं विदेश में इन दिनों कोरोना वायरस ने कहर मचाया हुआ है. इसके बाद से विश्व में अनेक बीमारियों ने भी घेर लिया है. इस बीच एक नई बीमारी लासा फीवर (Lassa fever ) को लेकर खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक 11 फरवरी को एक व्यक्ति ने लासा फीवर के चलते दम तोड़ दिया था. भले ही इस बीमारी से मृत्यु दर कम हो लेकिन ये बीमारी घातक जरूर होती है. सूत्रों के मुताबिक इस बीमारी का पहला केस नाइजीरिया ( Nigeria ) में नजर आया था.

इस बीमारी की बात करे तो इसे 1969 में खोजा गया था. ज्यादातर ये बीमारी चूहों से फैलती है और गर्भवती महिलाओ के लिए लासा फीवर जहर के समान है. पश्चिम अफ्रीका के कई देशों में इस बीमारी को देखा जा रहा है. यदि कोई संक्रमित व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आता है तो , यह वायरस आंख, नाक या मुंह के माध्यम से दूसरे शरीर में ट्रांसफर होता है।

Lassa fever के ये है लक्षण?

Lassa fever होने में आपके शरीर में हल्का बुखार, थकान, कमजोरी और सिरदर्द और अधिक गंभीर लक्षण जैसे रक्तस्राव, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी, चेहरे की सूजन, छाती, पीठ और पेट में दर्द और झटका सहित कई लक्षण हो सकते है. इसके लक्षण 1 से 3 सप्ताह के भीतर दिखाई देने लगते है.

इतनी जल्दी हो जाती है मौत

Lassa fever वाइरस की बात करे तो इससे संक्रमित व्यक्ति की मात्र दो सप्ताह में मौत हो सकती है. साथ ही संक्रमित के तेजी से शरीर के कुछ अंग खराब हो जाते है. संक्रमण से ठीक होने के बाद भी कई लोगो में बहरेपन के मामले सामने आए हैं.

Next Story