विश्व

देश का मिजाज: देशवासियों ने मोदी सरकार की अर्थनीति को बताया नंबर 1

देश का मिजाज: देशवासियों ने मोदी सरकार की अर्थनीति को बताया नंबर 1
x
बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक नीतियों तक देश का मिजाज देखने के लिए एक सर्वे किया गया।

बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक नीतियों (Economy policy) तक देश का मिजाज देखने के लिए एक सर्वे किया गया। जिसमें आम लोगों ने इस बात पर सहमति मांगी कि मोदी सरकार आर्थिक मोर्चे पर कैसा काम कर रही हैं। इससे पहले जब पीएम पद के लिए पसंदीदा नेता के बारे में देश का मिजाज देखा गया तो 53 फ़ीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया एवं मोदी सरकार (Modi government) को अच्छा माना।

क्रिप्टोकरेंसी बैन पर लोगों का मतभेद (People's Difference on Cryptocurrency Ban)

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को बैन करने के बारे में पूछे जाने पर 38 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि इसके ऊपर रोक लगाई जानी जरूरी है और यही दूसरी और 28 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर बैन नहीं लगाना चाहिए।

सरकार की प्राइवेटाइजेशन पर जनता का फैसला (Public's decision on privatization of government)

सरकार की प्राइवेटाइजेशन (Privatization) को लोग पसंद नहीं कर रहे हैं। सरकार विमान कंपनी एयर इंडिया (Aircraft company Air India) की नीलामी हुई है। इस बारे में 41 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि वे एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन (Privatization of Air India) का सपोर्ट करते हैं लेकिन 46 फीसदी लोगों ने इस फैसले को किया इनकार।

आत्मनिर्भर भारत पैकेज पर जनता के मतभेद (Public differences on self-reliant India package)

कोरोना काल में इकोनॉमी को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है। सरकार ने इसे कम करने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज (Self-reliant India package) लांच किया। इस बारे में 60 फ़ीसदी लोगों का मानना है कि सरकार ने कोरोना के आर्थिक असर को कम करने के लिए अच्छा काम किया है। वहीं 31 फ़ीसदी लोग इस मोर्चे पर सरकार से नाराज हैं। 9 फ़ीसदी लोगों को इस लॉन्च के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

6 महीने में अर्थव्यवस्था में सुधार (Economy improves in 6 months)

अधिकतर देशवासियों का मानना है कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार होगा। हाल ही में हुए एक सर्वे में 31 फ़ीसदी लोगों ने माना कि अगले 6 महीने में अर्थव्यवस्था में सुधार (Economy improves) देखने को मिलेगा।

मोदी के राज में लोगों की आर्थिक स्थिति हुई खराब (Under Modi's rule, the economic condition of the people deteriorated)

मोदी सरकार के कार्यकाल में जब 2014 के बाद आर्थिक हालात में क्या बदलाव आया। इस बारे में 31 फ़ीसदी लोगों ने माना कि इसमें सुधार आया है और वही 32 फ़ीसदी लोगों का मानना है कि बीते 8 साल में उनकी आर्थिक स्थिति और अधिक खराब हुई हैं। एक सर्वे के अनुसार 33 फ़ीसदी लोग मानते हैं कि 8 सालों में उनकी स्थिति में कोई भी बदलाव नहीं आया है।

अधिकतर लोगों को पसंद है मोदी सरकार का कामकाज (Most of the people like the work of Modi government)

बेरोजगारी से लेकर महंगाई व आर्थिक नीतियों तक देश का मिजाज देखने के लिए एक सर्वे के मुताबिक जनता से पूछा कि पीएम पद के लिए पसंदीदा नेता हैं, तो 53 फ़ीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का नाम लिया और 59 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार के कामकाज को अच्छा माना।

मोदी सरकार में बेरोजगारी बनी गंभीर समस्या (Unemployment became a serious problem in Modi government)

मोदी सरकार में बेरोजगारी की बात करें तो 71 फीसदी लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। साल भर पहले 83 फ़ीसदी लोग बेरोजगारी को लेकर परेशान थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार से बड़े बिजनेसमैन को हुआ फायदा (Big businessmen benefited from Prime Minister Narendra Modi's government)

मोदी सरकार में जनता का मानना है कि बड़े बिजनेसमैन (Big businessmen) को फायदा होता है। लेकिन एक सर्वे के अनुसार जब इस बात को टटोला गया तो 48 फ़ीसदी लोगों ने माना कि मोदी सरकार से बड़े बिजनेसमैन को फायदा हो रहा है और 12 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि इस सरकार ने किसानों को भी फायदा पहुंचाया है। 8 फ़ीसदी लोग मानते हैं कि सरकार की नीतियों से सैलरीड लोगों को फायदा हुआ है। इसी तरह 8 फ़ीसदी लोगों की राय में लघु उद्योग पतियों को भी हुआ है फायदा।

Next Story