विश्व

चीन ने अमेरिका से पंगा ले लिया! परमाणु हथियार वाली जगह में जासूसी गुब्बारा भेज दिया

चीन ने अमेरिका से पंगा ले लिया! परमाणु हथियार वाली जगह में जासूसी गुब्बारा भेज दिया
x
China sent Spy balloon to US nuclear weapons site: चाइना ने अमेरिकी परमाणु हथियार वाली जगह में अपना जासूसी गुब्बारा भेजा

China ssent Spy balloon to US nuclear site: भारत एकलौता देश नहीं है जिसे चीन परेशान करता रहता है. बल्कि अपने 13 पडोसी देशों के साथ हज़ारों मील दूर बसे अमेरिका की नाक में भी चीन दम किए रहता है. अमेरिका जहां अपने सीक्रेट परमाणु हथियार रखता है उस जगह पर चीन जासूसी करता पकड़ा गया है.

Chinese Spy Balloon in US: US डिफेन्स मिनिस्ट्री पेंटागॉन ने दावा किया है कि मेरिका के मोंटाना राज्य के आसमान में एक गुब्बारा उड़ता दिखा है. कहा जा रहा है कि ये गुब्बारा चीन से उड़कर अमेरिका पहुंचा और इसका मकसद जासूसी करना था. पेंटागन ने बताया कि गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ता देखा गया जहां उसका एक एयरबेस है जिसमें परमाणु मिसाइलें रखी गई हैं.



अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने मिडिया को बताया कि

पेंटागन को पूरा विश्वास है कि चीनी गुब्बारा जानकारी इकट्ठा करने के मकसद से संवेदनशील जगहों पर उड़ रहा है. गुब्बारे को मोंटाना में देखा गया था.

तो US ने जासूसी गुब्बारे को फोड़ क्यों नहीं दिया

फोड़ देता, प्लान तो यही था. लेकिन जहाँ ये गुब्बारा उड़ रहा था वहां माल्मस्ट्रॉम एयरफोर्स बेस है जो कि अमेरिका के तीन परमाणु मिसाइल लॉन्च केंद्रों में से एक है. सुरक्षा के लिहाज से अमेरिका के लिए ये इलाका बेहद संवेदनशील है. अगर अमेरिकी सेना इस गुब्बारे को फोड़ देती और उसके अंदर कुछ विस्फोट हो जाता तो बहुत बड़ी दिक्क्त हो सकती थी. इसी लिए अमेरिका ने तुरंत कोई फैसला नहीं किया


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story