विश्व

कभी देखा है सुट्टा जलाने वाला चिम्पैंजी, दिन में 2 पैकेट ऐसे ही खत्म कर देता था

कभी देखा है सुट्टा जलाने वाला चिम्पैंजी, दिन में 2 पैकेट ऐसे ही खत्म कर देता था
x
Chain Smoker Chimpanzee: इंसानों ने पहले मजाक में इस बंदर को सुट्टा फूंकना सिखाया और बाद में उसे सिगरेट पीने की लत लग गई

Chain Smoker Chimpanzee: इंसान बहुत दुष्ट प्राणी है नए-नए एक्सपेरिमेंट और मजा लेने के लिए जानवरों के साथ उटपटांग हरकतें करता रहता है। इस चिम्पैंजी को ही ले लीजिये जिसको इंसानो ने चैन स्मोकर बना दिया था. उस बंदर को सुट्टा फूंकने की इतनी गंदी आदत लग गई थी के वो दिन में 2 डिब्बा सिगरेट ऐसे ही पी जाता था। मान लीजिए दिन की 40 सिगरेट पीता था।

कैसे आदत लग गई

दबा के सुट्टा फूंकने वाले चिम्पैंजी का नाम अजालिया (Azalea) है कोरिया में इसे डैले कहा जाता है। इसकी उम्र 25 साल है और नार्थ कोरिया के प्योंगयांग ज़ू (pyongyang zoo) में रहता है। अजालिया एक मादा चिम्पैंजी है और ये इसी लिए पूरी दुनिया में फेमस हुई थी क्योंकी यह दिन में 40 सिगरेट पी जाती थी। ज़ू में रहने वालों ने मजाक के लिए उसे पहली बार सुट्टा पिलाया ठीक वैसे ही जैसे दोस्त लोग अपने मित्र को पहली बार इस बुरी आदत को करना सिखाते हैं। इंसानों के जैसे अजालिया को भी सिगरेट पीने की आदत लग गई।

धुंए से छल्ला भी बनाती थी

कुछ दिन बाद जब अजालिया को सिगरेट देना बंद कर दिया गया तो वह उत्पात मचाने लगती थी और जैसे ही उसे सिगरेट दी जाती तो वह खुद लाइटर से उसे जला कर मस्त फूंकती और धुंए से छल्ला भी बनाती। यहां आने वाले पर्यटक एक बंदर को सिगरेट पीते देख बहुत खुश हो जाते।

बाद में आदत छुड़वा दी

जब ये जानकारी पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट एनिमल्स को पता चली तो उन्होंने इसका विरोध किया। संगठन ने कहा लोगों के मनोरंजन के लिए आप किसी जानवर के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते। इसके बाद जब खूब विरोध हुआ तो ज़ू प्रबंधन ने अजालिया को सिगरेट देना बंद कर दिया। और उसकी आदत धीरे-धीरे छूट गई. ज़ू के लोगों ने कहा वो सिगरेट नहीं पीती थी सिर्फ मुँह से फूंकती थी।


Next Story