विश्व

Breathonix: मशीन में एक फूंक मारते ही पता चलेगा कोरोना है या नही, 1 मिनट से भी कम समय में प्राप्त करे रिजल्ट

Breathonix: मशीन में एक फूंक मारते ही पता चलेगा कोरोना है या नही, 1 मिनट से भी कम समय में प्राप्त करे रिजल्ट
x
Breathonix: मशीन में एक फूंक मारते ही पता चलेगा कोरोना है या नही, 1 मिनट से भी कम समय में प्राप्त करे रिजल्ट..सिंगापुर। कोरोना वायरस की जांच को सरल बनाने के लिये दुनिया भर के विशषेज्ञ वैज्ञानिक जुटे हुये है। इसी बीच सिंगापुर के विशेषज्ञो की कोशिश रंग ले आई। खबरो के मुताबिक तैयार किये गये उपकरण से 1 मिनट से भी कम समय में सांस लेने से कोरोना की जानकारी मिल जायेगी। 

सिंगापुर। कोरोना वायरस की जांच को सरल बनाने के लिये दुनिया भर के विशषेज्ञ वैज्ञानिक जुटे हुये है। इसी बीच सिंगापुर के विशेषज्ञो की कोशिश रंग ले आई। खबरो के मुताबिक तैयार किये गये उपकरण से 1 मिनट से भी कम समय में सांस लेने से कोरोना की जानकारी मिल जायेगी।

कोविड-19 का पता लगाने वाले आधुनिक उपकरण को आपात इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी गई है और इस इक्विपमेंट का नाम ब्रेफेंस गो कोविड-19 ब्रेथ टेस्ट सिस्टम दिया गया है।

भारत मूल के प्रोफेसर ने किया तैयार

ब्रेफेंस गो कोविड-19 आधुनिक उपकरण को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर ने भारत में जन्में एक प्रोफेसर की मदद से विकसित किया है।

दुनिया में पहली बार सांस से होने वाली जांच के साथ ही कोविड-19 एंटीजन जांच भी संभव होगी। कंपनी के अनुसार टेस्टिंग के लिए शख्स को उपकरण में फूंक मारनी होगी और जांच का नतीजा एक मिनट से भी कम समय में आ जाएगा। फिलहाल अगर कोई व्यक्ति इस परीक्षण में संक्रमित पाया जाता है तो पुष्टि के लिए उसकी आरटीपीसीआर पद्धति से जांच कराई जाएगी।

Next Story