विश्व

बेंजामिन नेतन्याहू छठवीं बार इज़राइल के प्रधानमंत्री बने

बेंजामिन नेतन्याहू छठवीं बार इज़राइल के प्रधानमंत्री बने
x
Benjamin Netanyahu becomes Prime Minister of Israel: 73 साल के बेंजामिन नेतन्याहू 6वीं बार इज़राइल के पीएम बने हैं

Benjamin Netanyahu Prime Minister of Israel: इज़राइल देश की कमान एक बार फिर से बेंजामिन नेतन्याहू को मिल गई है Benjamin Netanyahu 6वीं बार Israel के पीएम चुने गए हैं. गुरुवार रात ही नेतान्यहु ने इज़राइल के प्रधानमंत्री और गोपनीयता की शपथ ली है. Times Of Israel के अनुसार नेतान्यहु के नेतृत्व में 6 दलों को मिलकर देश में गठबंधन की सरकार बनाई गई है. कहा जा रहा है कि इज़राइल के इतिहास में यह सबसे कट्टरपंथी सरकार है.

पीएम पद की शपथ लेते हुए भारी विरोध

बेंजामिन नेतन्याहू जब इज़राइली संसद में पीएम पद की शपथ ले रहे थे तो यहां के माहौल काफी गहमा-गहमी भरा रहा. विपक्षी पार्टियां अपने प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करती रहीं, संसद के बाहर भी खूब हंगामा हुआ. बेंजामिन नेतन्याहू के पोस्टर-बैनर के साथ प्रदर्शन हुआ

पूर्व PM येर लैपिड ने कहा वापस आऊंगा

बेंजामिन नेतन्याहू जब अपने दफ्तर गए तो उन्हें डेस्क में एक लेटर मिला। यह लेटर इजराइल के पूर्व पीएम येर लेपिड ने नेतन्याहू के लिए छोड़ा था. ठीक ऐसा ही एक लेटर बेंजामिन नेतन्याहू ने भी लिखा था जब उन्हें अपने पड़ से इस्तीफा देना पड़ा था. उन्होंने पत्र में कहा था मैं 2023 में वापस लौटूंगा। और अब लेपिड ने लेटर छोड़ते हुए कहा है कि 2024 में मैं फिर से वापस आऊंगा।

इजराइल में आजतक बहुमत की सरकार नहीं बनी

भारत के आजाद होने के ठीक तक साल बाद 1948 में इजराइल भी ब्रिटिश हुकूमत से आजाद हुआ था. तब से लेकर अबतक इजराइल में 37वीं बार सरकार बनी है. यहां कोई सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाती और आज तक कोई भी सरकार पूर्ण बहुमत के साथ नहीं बनी है.

बेंजामिन नेतन्याहू के पीएम बनने से भारत को फायदा

बेंजामिन नेतन्याहू पीएम मोदी के अच्छे दोस्त हैं. वो खुद पीएम मोदी को अपना बेस्ट फ्रेंड कहते हैं. नेतन्याहू के इज़राइली पीएम बनने का फायदा भारत को होगा। डिफेन्स के मामले में इजराइल के साथ फ्री ट्रेड हो सकता है.


Next Story