विश्व

Baluch Liberation Army Attack: बलूच लिबरेशन आर्मी ने पाकिस्तान आर्मी पर किया हमला, 100 सैनकों की मौत

Baluch Liberation Army Attack: बलूच लिबरेशन आर्मी ने पाकिस्तान आर्मी पर किया हमला, 100 सैनकों की मौत
x
Baluch Liberation Army Attack On Pakistani Army: पाकिस्तान और बलूचिस्तान में गृहयुद्ध छिड़ गया है, BLA के लड़ाकों और पाकिस्तानी आर्मी के बीच जंग जारी है और अबतक 100 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत होने का दावा किया गया है

Baluch Liberation Army Attack On Pakistani Army: भारत के पड़ोसी और दुश्मन मुल्क पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालत उतपन्न हो गए हैं। बलूच लिबरेशन आर्मी (Baluch Liberation Army) ने पाकिस्तानी सेना पर हमला कर दिया है और दावा किया जा रहा है कि इस हमले में अबतक 100 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई है। BLA के लड़ाकों और पाकिस्तानी आर्मी के बीच जंग जारी है।

  • BLA के हमले में फ्रंटियर कोर के IG मेजर जनरल आयमन बिलाल सफदर की मौत हो गई है
  • 100 से ज़्यादा पाकिस्तानी सैनिकों की मौत
  • दोनों के बीच जंग अभी भी जारी है
  • BLA के हमले से पाकिस्तानी आर्मी खुद को संभाल नहीं पाई
  • नोश्की और पुन्जुगुर में ऐसा हमला हुआ कि पाक आर्मी की टुकड़ियां कुछ समझ ही नहीं पाए

बलूच लिबरेशन आर्मी ने अटैक क्यों किया

बता दें कि पाकिस्तान ने बलूचिस्तान (Baluchistan) में जबरन अपना कब्ज़ा किया हुआ है और वहां के लोगों को पाकिस्तानी सरकार और सेना सहित पाकिस्तानी आतंकी हमेशा से परेशान करते आ रहे हैं. किसी को भी जान से मार देना, बहु-बेटियों का रेप करना, और उन्हें प्रताड़ित करने का सिलसिला हमेशा से चला आ रहा है। बलूच की जनता लम्बे वक़्त से आज़ादी की मांग कर रही है लेकिन प्राकृतिक खूबसूरती और खनिजों से भरपूर खूबसूरत इलाके बलोच को पाक सरकार और सेना किसी भी हाल में आज़ाद नहीं करना चाहती।

कई दिनों से बलूच के लोग अत्याचार सह रहे थे लेकिन अब उन्होंने पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है ऐसा समझा जा रह है कि BLA और पाक आर्मी के बीच छिड़ी यह जंग आर या पार की होगी।

उधर से भी कई लड़ाकू मारे गए

पाकिस्तानी सेना के आला अधिकारी इस घटना के बाद सहम गए हैं। पाक के मंत्री चौधरी फवाद ने पाकिस्तानी सेना और अपनी खूब पीठ थपथपाई है। चौधरी ने कहा है कि जवाबी कार्रवाई में पाक सेना ने कई BLA के लोगों को मारा है। फवाद ने BLA के लड़ाकों को दहशतगर्द कहा है जबकि पाक सेना ही बलूचिस्तान में दशकों से दशहत फ़ैलाने का काम कर रही है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story