विश्व

अमेरिका ने ऐसे 11 देशों के नाम गिनाए जो धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरा हैं

अमेरिका ने ऐसे 11 देशों के नाम गिनाए जो धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरा हैं
x
Countries that are a threat to religious freedom: USA का कहना है कि पाकिस्तान और चीन धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरा हैं

America names 11 countries that are a threat to religious freedom: यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका (USA) ने ऐसे 11 देशों के नाम गिनाए हैं जहां रहने वाले अल्पसंखयकों के लिए देश धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में खतरा हैं. धार्मिक आज़ादी का हनन और उल्लंघन करने वाले ऐसे 10 देशों के खिलाफ US ने एक्शन भी लिया है. USA ने चीन और पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरा बताते हुए इन देशों को कन्ट्रीज ऑफ़ पर्टिकुलर कंसर्न (CPC) में शामिल कर लिया है.

अमेरकी विदेश विभाग के अनुसार चीन, ईरान, क्यूबा, इरिट्रिया, नार्थ कोरिया, निकारागुआ, पाकिस्तान, रशिया, सऊदी अरब, तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में रहने वालों को धार्मिक आज़ादी नहीं मिलती। यहां रहने वाले बहुसंख्यक और यहां की सरकार अल्पसंख्यक धार्मिक समुदायों पर अपने धर्म का पालन करने से न सिर्फ रोकते हैं बल्कि ऐसा करने पर उन्हें प्रताड़ित करते हैं. अमेरिका का कहना है कि ये देश धर्म के आधार पर भेदभाव और जुल्म को रोक पाने में असफल रहे हैं.

अमेरिका ने उठाया बीड़ा

अमेरिकी फॉरेन मिनिस्टर एंटनी ब्लिंकन ने कहा- अमेरिका दुनियभर में धर्म के आधार पर होने वाले अत्याचारों और जुल्म को खत्म करने का काम जारी रखेगा। USA कट्टर विचारों के चलते होने वाले जुल्म को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए तैयार है.

उन्होंने कहा कि- दुनिया में कहीं भी किसी भी व्यक्ति को उसके धर्म के मुताबिक जीने का हक़ दिलाने में अमेरिका मददगार होगा। हमारी नज़र में कुछ इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन हैं और ऐसे 10 संगठनों की लिस्ट में डाला है जिससे दुनिया को चिंता है. इनमे अल-शबाब, बोको हराम, हयात तहरीर अल-शाम, हौथी, ISIS-ग्रेटर सहारा, ISIS-वेस्ट अफ्रीका, जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमिन, तालिबान और वैगनर ग्रूप का नाम शामिल है

कोमोरोस और वियतनाम बेहतर हो रहे

USA का कहना है कि धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में ल्जीरिया, सेंट्रल अफ्रीकी रिपब्लिक, कोमोरोस और वियतनाम प्रोग्रेस कर रहा है. इन्हे रिलीजियस फ्रीडम एक्ट 1998 के तहत इस लिस्ट में शामिल किया गया है. इसी लिए इन देशों को स्पेशल वाच लिस्ट में शामिल किया गया है.

दुनिया में किस धर्म के सबसे ज़्यादा लोग है

पूरी दुनिया की पापुलेशन 8 बिलियन है. जिनमे सबसे ज़्यादा 31% ईसाई, 23% मुसलमान, 25%अन्य, 15% हिन्दू और 7% बौद्ध हैं.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story