विश्व

एयर इंडिया और विस्तारा की जाएंगी मर्ज, लो-कॉस्ट वाली पहली एयरलाइन बनेगी

Sanjay Patel
30 Nov 2022 9:02 AM GMT
एयर इंडिया और विस्तारा की जाएंगी मर्ज, लो-कॉस्ट वाली पहली एयरलाइन बनेगी
x
एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस का मर्जर होने वाला है। टाटा संस और एसआईए द्वारा इसको लेकर घोषणा की गई। जिसे पूरा करने के लिए वर्ष 2024 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस का मर्जर होने वाला है। टाटा संस और एसआईए द्वारा इसको लेकर घोषणा की गई। हालांकि प्रोसेस को पूरा करने में अभी समय लग सकता है। जिसे पूरा करने के लिए वर्ष 2024 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताया गया है कि नई फर्म में टाटा एयरलाइंस की 74.9 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। जबकि सिंगापुर एयरलाइन (एसआईए) की 25.1 प्रतिशत स्टेक रहेगी। इस नई फर्म का नाम एआई-विस्तारा-एआई एक्सप्रेस-एयर एशिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एएआईपीएल) होगा।

एयर इंडिया और विस्तारा के पास 218 एयरक्राफ्ट

एयर इंडिया और विस्तारा के पास कुल 218 एयरक्राफ्ट हैं। जिनमें वाइडबॉडी और नैरोबॉडी शामिल हैं। विस्तारा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड के बीच 51ः49 का जॉइंट वेंचर है। जो 38 इंटरनेशनल और 52 डोमेस्टिक डेस्टिनेशन पर अपनी सर्विस प्रदान करते हैं। इसकी स्थापना वर्ष 2013 में की गई थी। जो मध्य पूर्व, एशिया और यूरोप में इंटरनेशनल ऑपरेशन्स के साथ भारत का लीडिंग फुल सर्विस कैरियर है।

फुल और लो-कास्ट सर्विस दोनों मिलेगी

मर्जर के बाद एयर इंडिया फुल सर्विस और लो-कॉस्ट वाली पैसेंजर सर्विस दोनों को ऑपरेट करने वाला एकमात्र भारतीय एयरलाइन ग्रुप होगा। टाटा संस के चेयरमैन की मानें तो विस्तारा और एयर इंडिया के विलय से एयर इंडिया को वर्ल्ड क्लास एयरलाइन बनाने में यह मील का पत्थर साबित होगा। उनका कहना है कि ग्राहक को बेहतर सेवा व अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से एयर इंडिया में बदलाव किया जा रहा है। एक मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित हैं। जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर फुल सर्विस और लो-कॉस्ट सर्विस दोनों प्रदान करेगी। वर्तमान में भारत का एविएशन मार्केट दुनिया का तीसरा बड़ा बाजार है। आने वाले दस वर्षों में एविएशन मार्केट के दोगुना होने की उम्मीद जताई गई है। नई एआई सबसे बड़ी इंटरनेशनल और दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन होगी। अगले पांच वर्षों में फ्लीट साइज को तिगुना करने का प्लान है। टाटा संस के चेयरमैन ने कहा कि हम सिंगापुर एयरलाइंस को उनकी निरंतर साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

Next Story