विश्व

Afghanistan Crisis: युद्ध का अंत! आखिरी अमेरिकी सैनिक ने काबुल छोड़ा, यूएस ने की पुष्टि, तालिबान का जश्न

Afghanistan Crisis: युद्ध का अंत! आखिरी अमेरिकी सैनिक ने काबुल छोड़ा, यूएस ने की पुष्टि, तालिबान का जश्न
x

Afghanistan Crisis: End of War! Last american soldier leaves Kabul, US confirms, Taliban celebrations

अमेरिकी सैनिकों को 30 अगस्त तक अफगानिस्तान छोड़ने की डेडलाइन थी. अब तालिबान पूरी तरह से मुक्त हो गया है.

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान जश्न मना रहा है. आतिशबाजी और फायरिंग हो रही है. इसकी वजह है अमेरिकी सैनिकों का अफगानिस्तान से हटना. आखिरकार वो दिन और वो डेडलाइन आ ही गई जब यूएस को अपनी सेना काबुल से हटानी पड़ी.

यूएस ने अपने काबुल छोड़ते हुए अपने आखिरी सैनिक की फोटो शेयर कर इसकी पुष्टि की है. काबुल छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू थें. जो 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार होकर यूएस वापस लौट गए और इसके साथ युद्ध भी समाप्त हो गया. अमेरिकी सैनिकों को काबुल छोड़ने की डेडलाइन 30 अगस्त तय की गई थी.

अमेरिकी रक्षा विभाग ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की. ट्वीट में एक फोटो शेयर करते हुए लिखा गया, अफगानिस्तान छोड़ने वाला आखिरी अमेरिकी सैनिक- मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू, 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए, जो काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत का प्रतीक है. अमेरिका का कहना है कि इसके साथ ही 20 साल चले इस युद्ध का भी अंत हो गया.

अफगानियों का कोई सहारा नहीं बचा

अमेरिकी सैनिकों के जाते ही पूरा अफगान अब तालिबान की हुकूमत की गुलामी करेगा. अब उसका कोई सहारा नहीं है. अब तक अमेरिकी और नाटो देश के सैनिक अफगानियों के लिए बहुत कुछ करते आए हैं. अब अफगानियों को तालिबान की हुकूमत में जीना सीखना होगा. तालिबान के जुल्मों को सहना होगा और दुनिया भर के देश इसे सिर्फ देखेंगे, इस पर बोलेंगे और करेंगे कुछ भी नहीं.

Next Story