विश्व

लीबिया से 2.5 टन यूरेनियम चोरी हुआ! पूरी दुनिया टेंशन में आ गई

लीबिया से 2.5 टन यूरेनियम चोरी हुआ! पूरी दुनिया टेंशन में आ गई
x
2.5 tons of uranium stolen from Libya: लीबिया से इतना सारा यूरेनियम किसने चुराया?

2.5 tons of uranium stolen from Libya: लीबिया देश से 2.5 टन यूरेनियम चोरी हो गया है. Libya से Uranium चोरी होने की खबर जान पूरी दुनिया टेंशन में आ गई है. ढाई टन यूरेनियम कम मात्रा नहीं है, बता दें कि यूरेनियम का इस्तेमाल परमाणु बम बनाने में होता है. समज से परे बात ये है कि आखिर इतना सारा यूरेनियम चोरी कैसे हो गया और डराने वाली बात ये है कि इतने सारे यूरेनियम को चुराने वाले का मकसद क्या है?

लीबिया से 2.5 टन यूरेनियम चोरी हुआ

लीबिया से इतनी बड़ी मात्रा में यूरेनियम का चोरी होना पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात है. यूनाइटेड नेशन (UN) ने भी इस घटना पर चिंता व्यक्त की है. 10 ड्रम यूरेनियम के गुम होने से अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी IAEA में हड़कंप मचा है.

IAEA के हेडक्वाटर्स के डायरेक्टर जनरल रफाएल मारियानो ग्रोसी ने यूरेनियम के गायब होने की जानकारी दी है. IAEA के मुताबिक गुम यूरेनियम की जानकारी सदस्य देशों को दे दी गई है.

कहा गया है कि- एजेंसी के सेफगार्ड्स इंस्पेक्टरों को करीब 2.5 टन यूरेनियम अयस्क से भरे 10 ड्रम नहीं मिले. इन ड्रमों के लीबिया में होने के जानकारी पहले से दी गई थी.

कैसे चोरी हुआ यूरेनियम

जिस जगह यूरेनियम रखा हुआ था वहां लीबिया सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. इसी लिए IAEA को उस जगह पहुंचने में दिक्क्त हो रही है. IAEA के अनुसार चोरी हुआ यूरेनियम प्राकृतिक अवस्था में था, यानी उसका इस्तेमाल परमाणु बम बनाने में नहीं किया जा सकता मगर बड़ी मात्रा में न्यूक्लियर फ्यूल बनाया जा सकता है. 1 टन यूरेनियम के संवर्धन से 5.6 किलोग्राम संवर्धित यूरेनियम बनाया जा सकता है.


Next Story