विश्व

थाईलैंड में 2 भारतीय महिलाऐं अरेस्ट: 50 छिपकली, 35 कछुए, 20 सांप, दो साही सहित 109 जीव सूटकेस में भरे हुए थीं

थाईलैंड में 2 भारतीय महिलाऐं अरेस्ट: 50 छिपकली, 35 कछुए, 20 सांप, दो साही सहित 109 जीव सूटकेस में भरे हुए थीं
x
2 Indian women arrested in Thailand: थाईलैंड में जिन दो भारतीय महिलाओं को ऐरपोर्ट में पकड़ा गया है वो अपने साथ सूटकेस में 109 जीवों को भरकर भारत लाना चाहती थीं

थाईलैंड में दो भारतीय महिलाऐं गिरफ्तार: थाईलैंड के बैंकॉक एयरपोर्ट में पुलिस ने दो भारतीय मूल की महिलाओं को गिरफ्तार किया है. हमला एनिमल ट्रैफिकिंग से जुड़ा हुआ है. दोनों महिलओं ने अपने साथ सूटकेस में 109 तरह के जीवों को बैग में भरे हुईं थी और उन्हें अपने साथ भारत लाने वाली थीं. लेकिन बैंकॉक के स्वर्णभूमि एयरपोर्ट में उन्हें चेकिंग के दौरान पकड़ लिया गया.

मामला बीते सोमवार का है जब भारत से थाईलैंड के बैंकॉक घूमने गईं दो महिलाओं ने वहां से रेयर प्रजाति के जीवों की तस्करी करने की सोची। लेकिन उन्हें इतना भी मालूम नहीं था कि ऐरपोर्ट में फ्लाइट में ले जाने वाले बैग्स की X Ray से स्कैनिंग होती है. दोनों महिलाऐं अपने साथ उन जीवों को भरकर भारत लाना चाहती थीं और यहां उन्हें बेचना चाहती थीं. दोनों को थाईलैंड पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और एनिमल समग्लिंग का केस दर्ज उन्हें जेल भेज दिया है.

109 तरह के जीवों को सूटकेस में घुसेड़ा था

जिन महिलाओं को बैंकॉक के स्वर्णभूमि एयरपोर्ट से पकड़ा गया उनके बैग में 109 तरह के जीव थे. जिसमे 2 सफ़ेद साही मतलब पॉर्क्यूपाइन, दो आर्मडिलोस, 35 कछुए, 50 गिरगिट और 20 सांप थे. इन जानवरों को उन्होंने थाईलैंड के एनिमल मार्केट से ब्लैक में खरीदा था और भारत लाकर उन्हें बेचना चाहती थीं. इस घटना के बाद थाईलैंड के डिपार्टमेंट ऑफ़ नेशनल पार्क के कहा है कि आरोपी महिलाऐं इन खूबसूरत जीवों की तस्करी कर रही थीं.

कैसे पकड़ाईं महिलाऐं


जिन महिलाओं को बैंकॉक एयरपोर्ट से पकड़ा गया है वो चेन्नई की रहने वाली हैं. एक का नाम नित्या राजा 38 वर्ष है और दूसरी आरोपी सुल्ताना इब्राहिम है जो 24 साल की है. दोनों पर वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन एंड प्रोटेक्शन एक्ट-2019, एनिमल डिसीज एक्ट आफ 2015 और कस्टम्स एक्ट-2017 के तहत कार्रवाई की गई है।थाइलैंड के नेशनल पार्क की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, हवाई अड्डे की एक्स-रे मशीनों को उनके बैग में संदिग्ध वस्तुएं मिलीं। जब सूटकेस खोला तो अंदर दो सफेद साही, दो आर्मडिलोस, 35 कछुए, 50 गिरगिट और 20 सांप मिले। ये महिलाएं भारत के चेन्नई हवाई अड्डे से यहां पहुंची थीं।


Next Story