विश्व

11 साल के बच्चे ने जीवन समाप्त होने से पहले किया अद्भुत काम, जिसके आगे सिर झुकाया पूरे अस्‍पताल ने

11 साल के बच्चे ने जीवन समाप्त होने से पहले किया अद्भुत काम, जिसके आगे सिर झुकाया पूरे अस्‍पताल ने
x
चीन में 11 साल के बच्चे ने किया अपना अंगदान।

आजकल सोशल मीडिया पर चीन (China) के एक अस्‍पताल की फोटो बहुत वायरल हो रही है. इस फोटो में हॉस्पिटल में एक स्‍ट्रेचर पर डेडबॉडी है जो चारो तरफ से डॉक्टरों की एक टीम से घिरी हुई है और डॉक्टरों ने अपना सिर डेडबॉडी (Dead body) के समक्ष झुकाया हुआ है. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली ये तस्वीर काफी भावुक कर देने वाली हैं। लोग इस बच्चे की दरियादिली को सलाम कर रहे हैं जिसने उम्र में बेहद कम उम्र में दुनिया छोड़ दी।

असल में यह तस्वीर आज की नहीं बल्कि साल 2014 की है और यह मृत शरीर 11 साल के एक बच्‍चे का है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला;

इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई यह तस्वीर (This picture was posted on Instagram)



इंस्टाग्राम (Instagram) पर इस तस्वीर को साझा किया गया है जिसके कैप्शन में साल 2014 मेंशन है। इस बच्‍चे का नाम था लिआंग यॉगी (Liang Yogi), को चीन के शेन्ज़ेन क्षेत्र का निवासी था.

सूत्रों के अनुसार खबरों के ये बच्चा अपना अंग दान करके दूसरों की मदद करना चाहता था और इसने पहले ही अपनी मृत्यु की इच्छा जाहिर की थी। सच में बड़ा ही डेरिंग काम होता है ये, हर इंसान इसको करने की हिम्मत तक नहीं जुटा सकता।

अंगदान है महादान (Organ donation is great donation)



लोग बहुत सी चीजों का दान करते हैं लेकिन सबसे बड़ा दान होता है अंगदान (Organ donation) का जो इस छोटे से बच्चे ने कर दिखाया। पहले इस पोस्ट को झूठी खबर बोला गया लेकिन एनडीटीवी द्वारा इस खबर की जब जांच की गई तो इसे सच पाया गया और इस बात की पुष्टि की गई कि यह घटना चीन की है।

इतनी कम उम्र में यह बच्चा सबको इतना बड़ा संदेश दे गया है क्योंकि अंगदान किसी जीवनदान से कम नहीं होता। यही कारण है कि हॉस्पिटल (Hospital) के डॉक्टर इस बच्चे के सामने अपना सर झुकाकर इसे सम्मानित कर रहे है।

Next Story