विंध्य

पानी से लबालब हुआ विंध्य का बाणसागर डैम, जल स्तर बढ़ने से खोले गए 3 गेट, क्षेत्र में अलर्ट, 3 राज्यों का जल संकट दूर

पानी से लबालब हुआ विंध्य का बाणसागर डैम, जल स्तर बढ़ने से खोले गए 3 गेट, क्षेत्र में अलर्ट, 3 राज्यों का जल संकट दूर
x
MP Shahdol News : विंध्य का जीवनदायनी बाणसागर डैम अब लबालब हो गया है और पानी की आवक लगातार होने से उसके तीन गेट खोले गए है.

MP Shahdol News : विंध्य का जीवनदायनी बाणसागर डैम (Bansagar Dam) अब लबालब हो गया है और पानी की आवक लगातार होने से उसके तीन गेट खोले गए हैं। जिससे डैम का जल भराव क्षमता के अनुसार रह सके। डैम के भर जाने से न सिर्फ मध्यप्रदेश के रीवा-सीधी-सतना-शहडोल बल्कि यूपी और बिहार के लोगों को भी पर्याप्त मात्रा में अब पानी मिल सकेगा।

500 क्यूमेक्स छोड़ा गया पानी

जानकारी के तहत डैम में अभी पानी की आवक लगातार बनी हुई है और तेजी से जल स्तर बढ़ने के कारण तीन रेडियल गेट खोले गए हैं, जिनसे 500 क्यूमेक्स पानी डैम से बाहर निकाला जा रहा है। जानकारी के तहत बुधवार की दोपहर पहला गेट खोला गया था, तो वहीं जल भराव को देखते हुए दो और गेट खोले गए हैं। तो वही अधिकारी लगातार डैम में पानी की आवक-जावक पर नजर रखे हुए हैं।

2 वर्ष बाद खोले गए गेट

पानी छोड़े जाने को लेकर जो जानकारी सामने आ रही है उसके तहत ऊपरी इलाकों में तेज बारिश हुई है। जिससे बांध में पानी की अच्छी आवक हो रही है। बताया जाता है कि तकरीबन 2 वर्ष बाद ऐसी स्थित बनी है जब डैम में क्षमता से ज्यादा पानी का भराव हो रहा और पानी को निकालने के लिए गेट खोलने की जरुरत पड़ी है।

क्षेत्र मे किया गया अलर्ट

कार्यपालन यंत्री बाणसागर पक्का बांध संभाग क्रमांक-तीन पीके त्रिपाठी ने डैम में हो रहे जल भराव एवं पानी छोड़े जाने को लेकर न सिर्फ क्षेत्र के सभी जिलों के कलेक्टर-एसपी को सूचना दी है, बल्कि विभाग के मैदानी अमले को अलर्ट किया है। पानी की आवाक को देखते हुए प्रशासन ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी भी करा रहा है और लोगो पानी के सबंध जानकारी देकर अलर्ट कर रहा। दरअसल जो जानकारी आ रही है उसके तहत पानी की आवक इसी तरह से बनी रही तो डैम के न सिर्फ और गेट खोले जा सकते है बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी गेटों से पानी बाहर निकाला जा सकता है।

Next Story