विंध्य

विंध्य में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी, जनप्रतिनिधि अनर्गल प्रलाप कर राजनीति करने में मस्त

Saroj Tiwari
27 Nov 2021 7:24 AM GMT
विंध्य में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी, जनप्रतिनिधि अनर्गल प्रलाप कर राजनीति करने में मस्त
x

विंध्य में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी, जनप्रतिनिधि अनर्गल प्रलाप कर राजनीति करने में मस्त

विंध्य में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही। जनप्रतिनिधि चुप, कई उद्योग स्थापित होने के बाद भी बनी समस्या, अनर्गल प्रलाप में लगे नेता। मुख्य मुद्दे को छोड़ आमजन का ध्यान भटका रहे।

रीवा। प्राकृतिक संपदा से भरपूर होने के बावजूद विंध्य क्षेत्र में बेरोजगारी काफी तेजी से बढ़ रही है। जहां सीमेंट उद्योग के साथ ही सिंगरौली में एनटीपीसी, एनसीएल उद्योग स्थापित है। इसके बावजूद स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है और उन्हें रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों में भटकना पड़ता है। लाखों की संख्या में विंध्य क्षेत्र के बेरोजगार युवा अन्य राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश में भटक रहे हैं। लेकिन इस दिशा में जनप्रतिनिधियों का ध्यान नहीं है, सिर्फ जाति-पांति की बात करके अपना उल्लू सीधा करने में जुटे रहते हैं। बता दें कि मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था में विंध्य क्षेत्र का बड़ा योगदान है लेकिन यहां के लोगों को लालीपाप के अलावा कुछ मिल नहीं रहा है। जो विंध्य के उदासीन जनप्रतिनिधियों का परिचायक है।

जनप्रतिनिधि नहीं उठाते बेरोजगारी की बात

विंध्य क्षेत्र में नेताओं की कमी नहीं है। समय-समय पर यदि अच्छा नहीं तो कुछ अलर्गल बातें करके ही अपनी नेतागिरी चमकाते रहते हैं लेकिन ये नेता कभी बेरोजकारी को लेकर कभी बात नहीं करते। आपको बता दें कि सतना जिले में दर्जन भर फैक्ट्रियां स्थापित हैं, रीवा और सीधी में भी सीमेंट फैक्ट्री स्थापित है। लेकिन बेरोजगारों को रोजगार देने के मुद्दे पर जनप्रतिनिधि कभी बात नहीं करते। महंगाई के मुद्दे पर चुप्पी साधे रहते हैं। आमजन का ध्यान भटकाने के लिए सिर्फ उल्टी-सीधी बातें करंेंगे।

युवाओं के साथ छल

पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने बेरोजगारी के मुद्दे को हवा दी थी और उसकी सत्ता में वापसी हुई। कांग्रेस सरकार द्वारा युवा स्वाभिमान योजना शुरू की गई जिसके तहत रोजगार कार्यालयों में पंजीयन कराने लगातार भीड़ बढ़ती रही। कांग्रेस ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने सौ दिन का रोजगार देने का एलान किया था। लेकिन यह योजना फलीभूत नहीं हो सकी। देखा जा रहा है कि चुनाव के दौरान पार्टियां युवाओं को लुभाने के लिये रोजगार देने की बात करती हैं लेकिन सत्ता में आने के बाद सब भूल जाता है।

कांग्रेस की दिग्विजय सरकार ने भरपूर रोजगार दिया

हम विकास की बात नहीं कर रहे हैं लेकिन कांग्रेस की दिग्विजय सिंह सरकार ने युवाओं को भरपूर रोजगार दिया है। हर क्षेत्र में भर्तियां की गई। चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य अथवा कोई विभाग हो, तमाम भर्तियां की गई और बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराए गए थे। काफी संख्या में विंध्य के युवाओं को लाभ मिला था। आप आंकलन करके देखें तो आज जो भी लोग शासकीय नौकरी कर रहे हैं उनमें ज्यादातर कांग्रेस सरकार द्वारा की गई भर्तियों के दौरान के हैं।

Saroj Tiwari

Saroj Tiwari

    Next Story