विंध्य

MP Jal Jeevan Mission: रीवा-शहडोल संभाग को मिला 840 करोड़ का बजट

Jal Jeevan Mission
x
जल-जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के लिए रीवा-शहडोल संभाग को 840 करोड़ का बजट मिला है।

भोपाल। जल जीवन मिशन को मूर्त रूप देने के लिए मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने धन राशि मंजूर किया है। खबरों के तहत रीवा शहडोल के लिए 840 करोड़ 53 लाख 45 हजार रूपये स्वीकृत किए गए है। दरअसल दोनो संभागों के 7 जिलों में 887 जल संरचनाओं के कार्य तेजी से चल रहा है। ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में केन्द्र की सबसे बड़ी योजना जल जीवन मिशन का काम तेजी से चल रहा है। आगामी चुनावों से पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इस पर तेजी से काम को जारी रखने के लिए प्रदेश के अलग अलग संभागों के हिसाब से राशि मंजूर कर रही है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा इंदौर, ग्वालियर-चंबल, उज्जैन, सागर, जबलपुर संभाग को भी राशि मंजूर कर रही है।

जिले बार योजना पर एक नजर

"जल जीवन मिशन" में दोनों संभाग में से रीवा जिले में 318, सतना 86, सीधी 141, शहडोल 131, उमरिया 3, सिंगरौली 42 और अनूपपुर जिले में 166 नवीन और रेट्रोफिटिंग जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य प्रगतिरत हैं।

प्रत्येक परिवार को पानी देने की योजना

प्रत्येक घर के एक-एक परिवार को घर में ही पानी देने के लिए सरकार इस मिशन के माध्यम से प्रयास कर रही है। यही वजह है कि जल जीवन मिशन को मूर्त रूप देने के लिए सरकार संभाग बार बजट का आवंटन कर रही है। जिससे तय समय में यह योजना पूरी हो और सभी को 365 दिन बराबर पानी मिल सकें। जानकारी के तहत अब तक में इस मिशन से 47 लाख 2 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। इस योजना के तहत आसपास मौजूद जल-स्त्रोत से लोगो को पानी की व्यावस्था बनाई जा रही है, जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जल-स्त्रोत नहीं हैं, वहाँ जल-स्त्रोत निर्मित किये जायेंगे।

Next Story