विंध्य

MP में 30 नई नगर परिषदों में भी अन्य निकायों के साथ ही होंगे चुनाव

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:08 AM GMT
MP में 30 नई नगर परिषदों में भी अन्य निकायों के साथ ही होंगे चुनाव
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

प्रदेश में बनाई गई 30 नई नगर परिषदों के चुनाव भी अन्य निकायों के साथ हाेने की पूरी संभावना है। 287 नगरीय निकायों में इस वर्ष के अंत में चुनाव ड्यू हैं। नई परिषदों में चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग भी जल्द ही विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। चुनाव होने के साथ ही ये 30 नई नगर परिषद अस्तित्व में आ जाएंगी और प्रदेश में नगरीय निकायों की संख्या बढ़कर 408 हो जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में 378 नगरीय निकाय हैं। 18 जिलों में 30 नगर परिषद बनाने के नोटिफिकेशन पहले ही जारी हो चुके हैं।

इनमें शामिल ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने पर वहां परिषद के लिए चुनाव होंगे। इससे पहले सरकार को दो चरणों की प्रक्रिया पूरी करना होगी। पहले कलेक्टर नई नगर परिषद के लिए वार्ड विभाजन व आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर नोटिफिकेशन जारी करेंगे। उसके बाद स्टेट लेवल पर अध्यक्ष पद का आरक्षण व नोटिफिकेशन होगा। इससे पहले 2014 में नोटिफिकेशन जारी हुए थे, अब 2019 में ये नोटिफिकेशन जारी होना हैं।

महापौर व अध्यक्ष पद के आरक्षण के लिए जिलों से मांगी जनसंख्या की जानकारी

निकाय चुनावों की तैयारी को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग ने जिलों से नगर निगमों, नगर पालिकाओं व नगर परिषदों की जनसंख्या की जानकारी मांगी है। जनसंख्या के आधार पर ही महापौर व अध्यक्ष पदों के आरक्षण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। नगरीय प्रशासन आयुक्त पी नरहरि ने कलेक्टरों को इस संबंध में पत्र लिखा है। विभाग ने इससे पहले 31 मई को भी पत्र भेज कर यह जानकारी मांगी थी, लेकिन भोपाल, छतरपुर, दतिया, नीमच, बड़वानी, मंदसौर, रायसेन, रीवा व सिंगरौली को छोड़कर किसी भी जिले से पूरी जानकारी नहीं आई।

फायदा.. फंड ज्यादा मिलेगा, विकास कार्य होंगे

नगर परिषद बनने से इन क्षेत्रों को केंद्र व राज्य का फंड ज्यादा मिलेगा। रूरल के बजाय अर्बन एरिया के लिए अधिक फंड मिलता है। इससे विकास कार्य हो सकेंगे।

ये हैं नई नगर परिषद

सागर जिले मेंे मालथौन, बांदरी, बिलहरा, सुरखी, पन्ना जिले में गुन्नौर, ग्वालियर में मोहना, गुना में मधुसूदनगढ़, अशोकनगर में पिपरई, शिवपुरी में रन्नौद, पोहरी व मगरौनी, भिंड में रौन व मालनपुर, खरगोन में बिस्टान, बड़वानी में ठीकरी व निवाली बुजुर्ग, धार में बाग, गंधवानी, रीवा में डभौरा, सिवनी में केवलारी व छपारा, हरदा में सिराली, बैतूल में घोड़ाडोंगरी व शाहपुर, मंदसौर में भैंसोदा मंडी, शहडोल में बकहो, अनूपपुर में वनगंवा, डोला, डूमरकछार और उमरिया में मानपुर।

प्रदेश में न. निकाय

कुल 378

नगर निगम 16

नगर पालिका 98

नगर परिषद 264

30 नई नगर परिषद बनाने का नोटिफिकेशन हो चुका है, चुनाव की तैयारी है

Next Story