विंध्य

विंध्य : मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, BJP सांसद सहित 3 पर दर्ज किया आचार संहिता उल्लंघन का मामला

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:02 AM GMT
विंध्य : मध्यप्रदेश में चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, BJP सांसद सहित 3 पर दर्ज किया आचार संहिता उल्लंघन का मामला
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

सतना। चित्रकूट में 24 से 26 अक्टूबर तक आयोजित तीन दिवसीय शरदोत्सव के आयोजन के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग ने सख्त रुख दिखाते हुए सभी संबंधितों पर एफआइआर दर्ज किया है। आयोग के निर्देश पर नायब तहसीलदार बुद्धसेन मांझी ने इस मामले में सांसद गणेश सिंह, संस्कृति विभाग की उप संचालक वंदना पाण्डेय और आयोजक सदस्य सुनील मिश्रा के विरुद्ध नयागांव थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई है। जिले में अब तक की यह आचार संहिता उल्लंघन के मामले में बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

आरओ ने सौंपा जांच प्रतिवेदन मिली जानकारी के अनुसार मझगवां आरओ ओमनारायण सिंह ने चित्रकूट शरदोत्सव के दौरान आचार संहिता उल्लंघन मामले की जांच करके प्रतिवेदन जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत किया था। जिसमें उन्होंने सांसद गणेश सिंह सहित संस्कृति विभाग की उप संचालक वंदना पाण्डेय और आयोजक सदस्य सुनील मिश्रा को आचार संहिता उल्लंघन का दोषी माना था। इस प्रतिवेदन की जानकारी चुनाव आयोग के भेजी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए आदेश जहां से मामले में प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश प्राप्त होने पर जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल जैन ने मैदानी अमले को संबंधितों को विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराने भेजा। इस पर नायब तहसीलदार बुद्धसेन मांझी के आवेदन पर नयागांव थाने में शुक्रवार को अपराध क्रमांक 182/18 में धारा 188 और 34 के तहत सांसद गणेश सिंह, उपसंचालक संस्कृति विभाग वंदना पाण्डेय और सुनील मिश्रा के विरुद्ध अपराध दर्ज किया गया।

यह है मामला चित्रकूट में प्रतिवर्ष संस्कृति विभाग की ओर से शरदोत्सव का तीन दिवसीय आयोजन किया जाता है। चूंकि यह कार्यक्रम शासकीय आयोजन होता है लिहाजा आचार संहिता के दौरान इसमें बतौर किसी राजनीतिक व्यक्ति और जनप्रतिनिधि को बुलाकर दीप प्रज्ज्वलन कराना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है। लेकिन संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस शासकीय कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह से दीप प्रज्ज्वलन करवाया गया। जिसे आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए सभी संबंधितों पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

संस्कृति विभाग को भी गया पत्र उधर इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी ने शरदोत्सव के आयोजनकर्ता के रूप में उप संचालक संस्कृति वंदना पाण्डेय पर विभागीय कार्रवाई के लिए प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग को पत्र लिखा है।

Next Story