विंध्य

रीवा: सीएम कमलनाथ ने कहा- किसी विधायक से कम नहीं हैं विंध्य से हारे सभी कांग्रेस प्रत्याशी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:04 AM GMT
रीवा: सीएम कमलनाथ ने कहा- किसी विधायक से कम नहीं हैं विंध्य से हारे सभी कांग्रेस प्रत्याशी
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा। प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने गुरूवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय भोपाल में विंध्य सहित प्रदेश की विधानसभा सीटों पर हार की समीक्षा की और कहा कि पराजित कांग्रेसी निराश न हों वे किसी विधायक से कम नहीं है। क्षेत्र में उनके हिसाब से ही विकास कार्य होंगे। लगभग तीन घंटे चली इस बैठक में विंध्य के सभी 24 पराजित प्रत्याशी शामिल हुए।

इस बैठक में सीएम कमलनाथ ने यह भी संकेत दिए कि जिन लोगों ने भितरघात किया है उनको बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। प्रत्याशियों ने भितरघात करने वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं की गोपनीय सूची तैयार मुख्यमंत्री को सौंपी। बैठक में यह बात भी विंध्य के नेताओं ने उठाई कि अभी भी सरकारी कर्मचारी और अधिकारी भाजपा के मोहपाश में फंसे हुए हैं उन पर भी ध्यान देना होगा।

सीएम ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं के हिसाब से विकास के काम करने के निर्देश हैं जो नहीं करेगा उस पर कार्रवाई होगी। उलेखनीय है कि विंध्य में विधानसभा चुनाव के दौरान कई कांग्रेस के पदाधिकारी और पार्टी कार्यकर्ता भितरघात करने के साथ चुनाव में निष्क्रिय रहे, जिससे पार्टी प्रत्याशियों की करारी हार हुई। ऐसा माना जा रहा है कि समीक्षा के बाद संगठन में आमूल-चूल परिवर्तन करने के साथ ऐसे पार्टी नेताओं के कद कम किया जाएगा और उन्हें संगठन से भी बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। इस बैठक में मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह समेत अन्य नेता उपस्थित रहे।

लोकसभा पर फोकस : कांग्रेस की प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में हुई वापसी के बाद यह चर्चा हुई कि अगले लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव का प्रदर्शन कैसे बरकरार रखा जा सकता है। इस पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री सभी प्रत्याशियों को एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कार्य करने का मंत्र दिया और कहा कि समन्वय बनाकर लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी जिताने का कार्य हर प्रत्याशी को करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों को अपने क्षेत्र में हर विकास कार्य के लिए उनको प्राथमिकता दी जाएगी। कांग्रेस पार्टी के वचन पत्र को लागू करना पहली प्राथमिकता है। आपने बूथ लेवल पर सभी प्रत्याशियों की सक्रियता तेज करने के लिए निर्देश दिए।

रीवा के इन प्रत्याशियों ने सौंपी रिपोर्ट : सूत्र बताते हैं कि रीवा जिले के हारे हुए प्रत्याशियों में अपनी गोपनीय रिपोर्ट बैठक के दौरान सीएम कमलनाथ को सौंपी है। उनमें प्रमुख रूप से सेमरिया प्रत्याशी त्रियुगी नारायण शुला, मऊगंज प्रत्याशी सुखेंद्र सिंह बन्ना, मनगवां प्रत्याशी बबिता साकेत, सिरमौर प्रत्याशी अरुणा तिवारी देवतालाब प्रत्याशी विद्यावती पटेल,रीवा प्रत्याशी अभय मिश्रा शामिल हैं। गुढ़ विधानसभा के प्रत्याशी सुंदरलाल तिवारी ने अपनी रिपोर्ट सांैपी या नहीं यह पुष्टि नहीं हो सकी है।

अनुशासन समिति ने दस दिन में मांगा जवाब : सूत्रों के अनुसार पीसीसी में कांग्रेस पार्टी की अनुशासन समिति में नेताओं ने हार के लिए जिमेदार बागियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है। पार्टी को इस संबंध में अब तक लगभग 135 शिकायतें मिली हैं। इनमें सबसे ज्यादा विंध्य से बताई जा रही हैं। समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ नेता हजारीलाल रघुवंशी और चंद्रप्रभाष शेखर ने इन सभी को नोटिस जारी कर 10 दिन में जवाब मांगा है। समिति की अगली बैठक 19 जनवरी को बुलाई गई है।

Next Story