विंध्य

पाकिस्तान की जेल में कैद है 'रीवा का लापता युवक', वापस लाने भारत सरकार ने शुरू किए प्रयास

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:08 AM GMT
पाकिस्तान की जेल में कैद है रीवा का लापता युवक, वापस लाने भारत सरकार ने शुरू किए प्रयास
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा। जिले के नईगढ़ी थाना क्षेत्र के छदनहाई गांव से लगभग चार वर्ष पूर्व एक युवक लापता हो गया था। युवक के गुमशुदगी की रिपोर्ट नईगढ़ी थाना में दर्ज कराई गई थी। परिजनों एवं पुलिस ने युवक की काफी तलाश की, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। लापता युवक का इंतजार उसकी पत्नी ने भी तीन वर्ष तक किया, लेकिन जब वह नहीं लौटा तो मायके जाकर उसने दूसरा विवाह रचा लिया। चार वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद पुलिस द्वारा युवक के घर ऐसी खबर आई कि परिजनों की उम्मीद जाग गई।

पुलिस ने लापता युवक के पाकिस्तान के लाहौर जेल में होने की खबर दी है और बताया है कि उसे लाने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक ग्राम छदनहई निवासी 21 वर्षीय अनिल साकेत पिता बुद्धसेन साकेत 10 जनवरी 2015 को घर से बिना बताए गायब हो गया था। युवक के परिजनों द्वारा थाना नईगढ़ी में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई गई थी। इस बीच पूरे 4 वर्ष गुजर गए, लेकिन युवक का कहीं भी पता नहीं चला। परिजन तो अब युवक के आने की आस ही छोड़ चुके थे।

इस अंतराल में युवक की पत्नी अपने मायके चली गई और करीब 1 वर्ष पूर्व उसके माता-पिता ने उसका कहीं और विवाह कर दिया। बीते 4 वर्ष के अंतराल में अब घर के पूरे लोग यह मान चुके थे कि वह अब पुन: वापस नहीं लौटेगा। लेकिन अचानक परिजनों की आस तब जाग गई, जब 4 दिन पूर्व जिला पुलिस कार्यालय से नईगढ़ी थाना से जानकारी चाही गई और यह बताया गया कि 4 वर्ष पूर्व गुमशुदा युवक पाकिस्तान की जेल में बंद है। इस खबर से जहां पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई, वहीं मध्यप्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में गुमशुदा युवक अपने परिवार के बीच पुन: लौट आए।

परिवार की आर्थिक स्थिति खराब : युवक के परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि दो वक्त का खाना जुटाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। युवक का भाई अभी छोटा है और पिता मानसिक रूप से बीमार हैं। परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है।

Next Story