वाराणसी

काशी विश्वनाथ में आरती करना अब महंगा हो गया, नई रेट लिस्ट जान लीजिये

काशी विश्वनाथ में आरती करना अब महंगा हो गया, नई रेट लिस्ट जान लीजिये
x
Performing Aarti in Kashi Vishwanath has now become expensive: अब बाबा विश्नाथ की मंगला आरती करने के लिए 500 रुपए देने पड़ेंगे

वाराणसी न्यूज़: वाराणसी में स्थापित काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा की आरती करना अब महंगा हो गया है. अब भक्तों को मंगला आरती के लिए 150 रुपए ज़्यादा देने होंगे। बता दें कि अब बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती करने के लिए 350 रुपए की जगह 500 रुपए चुकाने होंगे। सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्यान भोग आरती के टिकट में 120 रुपए की वृद्धि की गई है। इन आरती के लिए 180 की जगह 300 रुपए देने होंगे। यह नया रेट 1 मार्च से लागू हो जाएगा। बुधवार को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया।

4 साल पहले बढ़ा था रेट

बता दें कि इससे पहले 2018 में आरती का रेट बढ़ाया गया था. न्यास बोर्ड ने बताया कि मंदिर में बढ़ते श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए टिकट के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है। CEO सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि सिर्फ आरती के रेट में वृद्धि की गई है।

इनके रेट में बदलाव नहीं

बताया गया है कि रुद्राभिषेक के टिकट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके टिकट की कीमत 450 रुपए से लेकर 2600 रुपए और उससे अधिक है। यह अंतर शास्त्री की संख्या के आधार पर बदलता रहता है। सिर्फ एक शास्त्री के साथ रुद्राभिषेक में 450 रुपए लगेंगे। वहीं, 11 शास्त्री के साथ रुद्राभिषेक में 5500 रुपए लिए जाएंगे।

दान में मिले 105 करोड़ रुपए

न्यास बोर्ड के सीईओ ने बताया कि बाबा विश्वनाथ मंदिर में इस साल यानी 2022-23 में 105 करोड़ रुपए का दान मिला है. इस साल का बजट 40 करोड़ रुपए तय किया गया है. इतना ही नहीं बोर्ड द्वारा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में पूरे साल के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन किए जाने के लिए कैलेंडर तैयार किया जाएगा। एक इंटरनल कमेटी का गठन कर ट्रस्ट की डायरी मार्च महीने में छपवाने की तैयारी की जा रही है।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story