प्रयागराज

कोरोना वायरस की आशंका में 5 मरीज प्रयागराज में भर्ती, 3 रीवा के

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
कोरोना वायरस की आशंका में 5 मरीज प्रयागराज में भर्ती, 3 रीवा के
x
प्रयागराज में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में 5 मरीज भर्ती किए गए है, जिसमें सभी अलग जगहों से हैं, वहीँ 3 मरीज मध्यप्रदेश के रीवा

प्रयागराज. उत्तरप्रदेश के प्रयागराज (इलाहबाद) में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में 5 मरीज भर्ती किए गए है, जिसमें सभी अलग अलग जगहों से हैं, वहीँ 3 मरीज मध्यप्रदेश के रीवा जिले के बताए जा रहें हैं.

बता दें प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय (Swarooprani Nehru Hospital, Prayagraj) में कोरोना की आशंका में पांच लोगों को भर्ती किया गया है. ये सभी दूसरे जिलों के हैं. इसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. तीन मरीज रीवा जिले से हैं. उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के 93 लोगों के स्वाब सैंपल लेकर जांच के लिए मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया है. जबकि, शनिवार को भेजे गए 110 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए 93 लोगों के नमूने कांलिदीपुरम स्थित इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन सेंटर्स पर एकत्र किए गए हैं.

Sarkari Naukri : यहाँ निकली बम्पर Vacancy, सैलरी 70 हजार तक

सर्दी, जुकाम, बुखार-खांसी या सांस लेने में तकलीफ होने पर सभी को कालिंदीपुरम लाया गया था. वहीं पर स्वाब सैंपल लेकर मेडिकल कॉलेज जांच को भेजा गया है. उधर, एसआरएन में रविवार को कोरोना की आशंका में भर्ती पांच लोगों में तीन मरीज रीवा के हैं. जबकि एक मरीज कौशांबी का और एक संत रविदासनगर का है. सभी की उम्र 30 से 35 वर्ष के बीच की बताई जा रही है. सभी की जांच के लिए नमूना मेडिकल कॉलेज भेजा गया है.

शंकर घाट में 8772 और कपारी गांव में 5427 की हुई स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को तेलियरगंज स्थित शंकरघाट और शंकरगढ़ के कपारी गांव में स्वास्थ्य टीमों ने अभियान चलाकर 14199 लोगों की स्क्रीनिंग की. इसमें शंकरघाट में 8772 और कपारी गांव में 5427 की लोगों की स्क्रीनिंग हुई. सीएमओ मेजर डॉ. जीएस बाजपेई ने बताया कि शंकरघाट के तीन किलोमीटर की परिधि में स्क्रीनिंग के लिए 25 लोगाें की टीम लगाई गई थी. टीमें 1369 घरों तक पहुंचीं जबकि शंकरगढ़ में 28 टीमों ने 1008 घरों तक पहुंचकर स्क्रीनिंग की. हालांकि कोई कोरोना संदिग्ध नहीं पाया गया. उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिले भर में चल रहे अभियान में कुल 241381 व्यक्तियों का सर्वे किया गया.

कोरोना संदिग्ध है तो पर्चे पर लगाएं लाल निशान

कोविड 19 के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए नए निर्देश जारी किए हैं. नए निर्देश के मुताबिक अस्पतालों को मरीजों के पर्चे पर लाल और हरे रंग के निशान बनाने होंगे. सीएमओ मेजर डॉ0 जीएस बाजपेई ने बताया कि कोर,ोना मरीज बुखार पीड़ित मरीज, संक्रमित के संपर्क में आने वाले, तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले के पर्चे पर लाल रंग का निशान लगाया जाएगा. जबकि अन्य मरीजों में हरा निशान लगाया जाएगा. जिससे कि पर्चे के माध्यम से कोरोना और सामान्य मरीजों की पहचान हो सके.

तीन दिन में 748 लोग हुए क्वारंटीन

बाहर से आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. तीन दिनों में 748 लोग दूसरे प्रदेशों से आए हैं. सभी को शहर के साथ जिले भर में क्वारंटीन किया गया है. कोरोना के नोडल ऑफिसर डॉ0 रिषी सहाय ने बताया कि शुक्रवार को 380 लोग, शनिवार को 250 और रविवार को 118 लोगों को क्वारंटीन किया गया है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story