उत्तरप्रदेश

UP पहुंचा जीका वायरस, एयर फोर्स कर्मचारी संक्रमित, आईसीयू में भर्ती

UP पहुंचा जीका वायरस, एयर फोर्स कर्मचारी संक्रमित, आईसीयू में भर्ती
x
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपूर (Kanpur) में जीका वायरस संक्रमित , एयर फोर्स कर्मचारी

Kanpur Zika Virus: कोराना से मुक्ति मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के देशों में पाया जाने वाला जीका वायरस (Zika Virus) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में पाया गया है। वायरस से ग्रसित एयरफोर्स कर्मचारी की पुष्टि होने के बाद उसे आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। साथ ही संपर्क में आए 22 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जिनकी जांच कर पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि जीका वायरस का असर कितने लोगों में है। वही प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।

अलर्ट पर प्रशासन

जीका वायरस (Zika Virus) की पुष्टि होने के पश्चात जिले का स्वास्थ्य अमला तथा जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। डीएम विशाख जी कानपुर स्थित एयर फोर्स हॉस्पिटल पहुंचे और से मुलाकात कर रोगी के संबंध में जानकारी एकत्र की। वही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अमले के अधिकारियों ने बैठक कर परदेवनपूरवा की निगरानी करने के लिए कहा है। बताया जाता है कि उस इलाके में फागिंग सफाई का कार्य जोरों पर आ गया है। जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को प्रभावित इलाके में नजर बनाये रखने तथा साफ सफाई आदि की बेहतर व्यवस्था करने के लिए कहा है। जीका वायरस काफी खतरनाक होता है। यह मच्छारों के अलावा प्रभावित व्यक्ति से भी दुसरे रोगियों में फैल सकता हैं। ऐसे में जीका प्रभावित व्यक्ति की पहचान होना अति आवश्यक होता है।

क्या है जीका वायरस ?

जानकारी के अनुसार जीका वायरस एक मच्छर जनित फैलने वाली बीमारी है। बताया गया है कि यह एडीज मच्छरों से फैलता है। इसके सामान्य लक्षण बुखार, सिर दर्द, लाल चकत्ते पड़ना है। कई बार इसके लक्षण डेंगू बुखार की तरह भी दिखाई देते हैं। ऐसे में रोगी को सावधानी के अनुसार जांच करवा लेनी चाहिए।

जीका वायरस (Zika Virus) का फैलाव

जीका वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर एडीज मच्छरों के काटने से तथा प्रभावित व्यक्ति से भी फैल सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि जीका वायरस से ग्रसित व्यक्ति का ब्लड चढ़ने पर, अरेबिक संबंध बनाने पर भी फैलने की संभावना रहती है। कई बार यह भी देखा गया है की गर्भस्थ शिशु में मां के द्वारा जा सकता है।

Next Story