उत्तरप्रदेश

Yogi Adityanath On Gyanwapi Controversy: सीएम योगी ने कहा- ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा! मुस्लिम..

Yogi Adityanath On Gyanwapi Controversy: सीएम योगी ने कहा- ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा! मुस्लिम..
x
Yogi Adityanath On Gyanwapi Controversy: योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर क्या कहा?

योगी आदित्यनाथ ज्ञानवापी वीडियो: वाराणसी में स्थापित ज्ञानवापी विवाद के मुद्दे को लेकर पहली बार उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बयान दिया है. Gyanwapi को लेकर UP CM Yogi Adityanath ने ANI को इंटरव्यू देते हुए बहुत कुछ स्पष्ट कर दिया है. सीएम योगी ने कहा -''ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा ही'' यह ऐतिहासिक गलती है.

योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर क्या कहा

Yogi Adityanath On Gyanwapi ANI Interview: ANI को इंटरव्यू देते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-

अगर हम ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा। भगवान ने जिनको दृष्टि दी है वो देखें ना... त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है? हमने तो नहीं रखें हैं ना... ज्योर्तिलिंग हैं... देव प्रतिमाएं हैं। पूरी दीवारें चिल्ला-चिल्लाकर क्या कह रही हैं।"

मुझे लगता है कि ये प्रस्ताव मुस्लिम समाज की तरफ से आना चाहिए कि साहब, ये ऐतिहासिक गलती हुई है. उस गलती के लिए हम समाधान चाहते हैं.

गौरतलब है कि किसी परिसर का नाम ज्ञानवापी होना और उसे मस्जिद कहना दोनों ही एक दूसरे से मेल नहीं खाता है. ज्ञानवापी तो संस्कृत शब्द है और काशी में कई ज्ञानवापी हैं जो हिन्दू मंदिर हैं. पिछले साल हुए सर्वे में ज्ञानवापी की दीवारों में ॐ, त्रिशूल, स्वस्तिक जैसे चिन्ह मिले हैं. किस मस्जिद की दीवारों में ऐसे चिन्ह होते हैं. ज्ञानवापी शिवलिंग जिसे मुस्लिम पक्ष फव्वारा कहकर सदियों से उसमे हाथ धो रहा है, कुल्ला कर रहा है, उसके ठीक सामने काशी विश्वनाथ मंदिर में नंदी विराजमान हैं. ये तो सभी जानते हैं कि नंदी का मुंह हमेशा शिवलिंग के सामने होता है.

योगी आदित्यनाथ का कहना है कि मुसलमानों को यह बात मान लेनी चाहिए कि वो मस्जिद नहीं ज्ञानवापी मंदिर है और उन्हें खुद अगर इसे हिन्दुओं को सौंप देना चाहिए।

Next Story