उत्तरप्रदेश

Driving Licence गुम होने पर क्या करें? जानें दोबारा ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनेगा

Driving Licence गुम होने पर क्या करें? जानें दोबारा ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनेगा
x
Driving Licence Lost: वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है और यह खो जाए तो डुप्लिकेट लाइसेंस बनवाया जा सकता है.

Duplicate Driving Licence Online Application Process: वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके बिना अगर आप वाहन चलाते हुए पकड़े जाते है तो आप बड़ा जुर्माना भरना पड़ेगा। अगर आप का ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है तो आप परेशान न हो, क्योंकि डुप्लिकेट लाइसेंस (Duplicate Driving Licence) बनवाया जा सकता है, हालांकि इसके लिए अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम और प्रक्रियाएं है। अगर उत्तर-प्रदेश की बात की जाए तो जाने यहां कैसे डुप्लिकेट लाइसेंस बनवाया जा सकता है।

जरूरी होते है ये दस्तावेज

Driving Licence Important Document: डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स (Duplicate Driving Licence) के लिए आपको फॉर्म-2 में आवेदन, असली लाइसेन्स, लाइसेन्स की फोटोकॉपी, एफआईआर की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी।

ऑनलाइन करे आवेदन

Duplicate Driving Licence ke liye Aavedan kaise Karen: यूपी में डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने के लिए सबसे पहले सारथी परिवहन की वेबसाइट ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन को चुनें और उसके बाद 'ड्राइविंग लाइसेन्स रिलेटेड सर्विसेज' को सिलेक्ट करें, अब उत्तर प्रदेश राज्य को चुनें जिसके बाद आपको सारथी परिवहन की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। यहां 'ड्राइविंग लाइसेन्स' के पेज पर जाएं और 'सर्विसेज ऑन डीएल पर क्लिक करें. 'कन्टिन्यू' को सिलेक्ट करें और फिर ड्राइविंग लाइसेन्स का नंबर और अपनी बर्थडेट डालें. इसके बाद मिलने वाली डीएल डिटेल्स से अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को चुनें और कन्टिन्यू पर क्लिक करें।

फिर करने होंगे ये काम

Duplicate Driving Licence Ke liye Kya Karen: पूर्व में की गई प्रक्रिया के बाद अपने राज्य का नाम और आरटीओं को सिलेक्ट करें, अपनी ड्राइविंग लाइसेन्स डिटेल्स को कन्फर्म करें और फिर 'इशू ऑफ डुप्लिकेट डीएल' को चुनकर आगे बढ़ें. अब आपको बताना होगा कि आप डीएल के लिए क्यों अप्लाई कर रहे हैं और उसके बाद पहले भर चुके एप्लीकेशन फॉर्म और भुगतान के बाद मिलने वाली रिसीट को डाउनलोड कर लें, इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को आपको आरटीओ के ऑफिस लेकर जाना होगा और जमा करना होगा. कुछ दिनों में यहां आपका डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story