उत्तरप्रदेश

Mission Prerna Portal UP: प्रेरणा पोर्टल क्या है? इसका लाभ व उद्देश्य फटाफट जान लें..

Sanjay Patel
31 July 2023 8:47 AM GMT
Mission Prerna Portal UP: प्रेरणा पोर्टल क्या है? इसका लाभ व उद्देश्य फटाफट जान लें..
x
Mission Prerna Portal, Mission Prerna UP prernaup.in Teacher Login, Student Registration Direct Link: उत्तरप्रदेश सरकार ने एक पोर्टल प्रारंभ किया है जिसका नाम प्रेरणा पोर्टल है। इस पोर्टल को प्रारंभ करने के पीछे सरकार की मंशा के बारे में आइए जानते हैं।

Prerna Portal UP : वर्तमान समय पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में सरकारी स्कूलों की बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के स्तर को सुधारने के लिए अनेकों तरह की योजनाएं एवं पोर्टल को लॉंच कर रहे हैं। जिससे सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाले बच्चों का ज्ञानवर्धन हो सके। इसके साथ ही वह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें। उत्तरप्रदेश सरकार (UP Government) ने एक पोर्टल प्रारंभ किया है जिसका नाम प्रेरणा पोर्टल (Prerna Portal) है। इस पोर्टल को प्रारंभ करने के पीछे सरकार की मंशा के बारे में आइए जानते हैं।

Mission Prerna Portal prernaup.in:

प्रेरणा पोर्टल क्या है- राज्य के बेसिक शिक्षा के शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने और शिक्षकों को सम्मान देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रेरणा पोर्टल को विकसित किया है। इसके माध्यम से राज्य के 1.6 लाख सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के छात्रों के कौशल में सुधार लाया जाएगा। सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए इस मिशन का मूल लक्ष्य बच्चों को कौशल विकास के साथ-साथ उनके बुनियादी गणित गणना करने की क्षमता में वृद्धि करना है। क्योंकि बच्चों के दिमाग का 90 प्रतिशत विकास बेसिक शिक्षा प्राप्त करते समय ही हो जाता है। Mission Prerna Portal prernaup.in के तहत राज्य के सभी विकासखंड, जनपद और मंडल के 80 प्रतिशत सरकारी स्कूल के बच्चों के द्वारा फाउंडेशन लर्निंग गोल्स प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

Mission Prerna Portal Objective:

मिशन प्रेरणा पोर्टल को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य यूपी के सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाना है। जिससे राज्य के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की जगह सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित किया जा सके। Mission Prerna Portal के माध्यम से कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक के छात्रों के परिणाम में सुधार लाने के लिए उनमें कौशल एवं प्रश्नों को हल करने की विकासशील क्षमता में वृद्धि कराने पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। यूपी सरकार प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से अपने बेसिक शिक्षा स्तर में डिजिटल माध्यम से एक सकारात्मक सुधार ला रही है।

UP Mission Prerna Portal Benefits:

यूपी में प्रारंभ किए गए मिशन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से कक्षा पहली से पांचवीं तक बच्चों को लाभ मिल सकेगा। सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को इस पोर्टल के माध्यम से उनके कौशल विकास एवं बुनियादी गणित गणना करने की क्षमता में वृद्धि की जाएगी। Mission Prerna Portal के जरिए लगभग 1.6 लाख सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। छात्रों को इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाएं एवं सुविधाएं बिल्कुल निःशुल्क ऑनलाइन प्रदान की जाएंगी।

Prernaup.in Registration Process:

इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर सामने आ जाएगा। यहां पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां लॉग इन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारियों जैसे यूजर नेम, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा। इसे बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।

Mission Prerna Portal Teacher Registration Process:

मिशन प्रेरणा पोर्टल में शिक्षकों को अपना पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट i.e. prernaup.in पर जाना होगा। जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां आपको Bank Data Upload के सेक्शन के तहत Teacher Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां आपके सामने Teacher Sign Up विंडो खुलकर आ जाएगी। यहां आपको अपना रजिस्टर्ड मेाबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपको लॉग इन फॉर बैंक अपलोड के विकल्प को सिलेक्ट करना है। इसके बाद वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करें। इस तरह से शिक्षक अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

Mission Prerna Portal Student Corner:

छात्रों को मिशन प्रेरणा की आधिकारिक वेबसाइट i.e. prernaup.in पर जाना होगा। जहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको Student Corner के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ई पाठशाला, सीखने की सामग्री और लर्निंग मटेरियल में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। अगर आप ई पाठशाला का विकल्प चुनते हैं तो अध्यायों की व्याख्यान एवं समाधान पर पहुंचने के लिए कक्षा के विकल्प को चुनें। यदि आप पाठ्य सामग्री देखना चाहते हैं तो कक्षा के विकल्प को क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। इस पेज पर आपको कक्षा के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर दिनांक अनुसार हर दिन की शिक्षण सामग्री दिखाई देगी। यहां आप अपनी रुचि अनुसार सब्जेक्ट के विकल्प पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने सभी लर्निंग मटेरियल जैसे ऑडियो, वीडियो, किताबें, पोस्टर, दस्तावेज आदि प्रदर्शित होने लगेंगे।

Prerna Portal Edit Students Details:

प्रेरणा पोर्टल के तहत विवरण एडिट करने के लिए आपको पोर्टल की Official Website i.e. prernaup.in पर जाना होगा। जहां वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऊपर दाहिनी ओर लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने लॉगइन मेनू प्राप्त होगा जिसमें मांगे गए यूजर नेम, पासवर्ड आदि को दर्ज करना देना है। इसके बाद आपको एडिट स्टूडेंट डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आप कक्षा, सत्र, स्कूल का प्रकार, जिला स्कूल के विकल्प में से उस विकल्प के विवरण को बदल सकते हैं जिसको आप बदलना चाहते हों। सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करने के बाद प्रोसीड टू अपडेट पर क्लिक करें।

Prerna App Download Process:

प्रेरणा एप को डाउनलोड करने के लिए आपको मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। जहां आपको सर्च बॉक्स में प्रेरणा उत्तरप्रदेश दर्ज करके सर्च करना है। यहां आपके सामने एक सूची प्रदर्शित होगी। इस सूची में से आपको सबसे ऊपर दिए गए एप के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब इंस्टॉल के विकल्प का चयन करें। इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करते ही मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

Next Story