उत्तरप्रदेश

Weather Update : 29 को देश के कई राज्‍यों में होगी भारी बारिश, जानिये 24 घंटों का अनुमान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:08 AM GMT
Weather Update : 29 को देश के कई राज्‍यों में होगी भारी बारिश, जानिये 24 घंटों का अनुमान
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

मानसून की वापसी हो गई है। मुंबई में भारी बारिश के बाद अब अन्‍य राज्‍यों के तरबतर होने की बारी है। उत्‍तर और मध्‍य भारत में अच्‍छी खासी बारिश शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग और स्‍कायमेट वेदर फोरकास्‍ट एजेंसी के विशेषज्ञों का कहना है कि अभी कुछ राज्‍यों में लगातार बारिश होने की संभावना है। आइये जानते हैं 29 जुलाई यानी सोमवार को पूरे देश भर में बारिश को लेकर क्‍या अनुमान है।

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

- अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के उत्तरी भागों, कोंकण और गोवा तट तथा असम के ऊपरी भागों और नागालैंड के हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

- राजस्थान, गुजरात के उत्तर और पूर्वी भाग, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा तट, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि, पूर्वोत्तर राज्यों, दक्षिणी बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश के उत्तरी भागों सहित जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश के आसार हैं।

- तमिलनाडु, दक्षिणी केरल, रायलसीमा तथा बिहार और उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

- झारखंड और इससे सटे ओड़ीशा पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका लाभ मध्‍यप्रदेश को मिलने की संभावना है। इन सिस्टमों के प्रभाव से मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। सबसे अच्छी बारिश अगले दो-तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भागों में देखने को मिलेगी।

- बुंदेलखंड से सटे इलाकों में बारिश होगी। अभी मानसून की अक्षीय रेखा मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों से होकर गुज़र रही है। साथ ही बुंदेलखंड से सटे उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इन दोनों सिस्टमों के चलते राज्य के अधिकांश भागों पर मानसून सक्रिय रहा और बारिश हुई है। अब यह चक्रवाती सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में जा रहा है।

- मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस दौरान राज्य की मप्र की राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद, उज्जैन, गुना, अशोकनागर, बुरहानपुर, जबलपुर, रीवा, मंडला, बेतुल और खरगौन सहित आसपास के अधिकांश शहरों में अच्छी बारिश होगी जबकि बाकी हिस्सों में हल्की वर्षा के आसार हैं।

- बंगाल में अगले 2-4 घंटों के दौरान बांकुरा, हावड़ा, हुगली, कोलकाता, पश्चिम मेदिनीपुर, पुरबा मेदिनीपुर और पुरुलिया जिलों में कुछ स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

Next Story
Share it