उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश: नितिन गडकरी ने कहा- 2 साल में अमेरिका से अच्छी होंगी यूपी की सड़कें

उत्तर प्रदेश: नितिन गडकरी ने कहा- 2 साल में अमेरिका से अच्छी होंगी यूपी की सड़कें
x
Nitin Gadkari On UP Roads: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि साल 2024 तक यूपी की सड़कें अमेरिका से अच्छी हो जाएंगी

Nitin Gadkari said UP roads will be better than America in 2 years: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश की सड़कों को लेकर बड़ा दावा कर दिया है. Nitin Gadkari ने कहा है कि अगले दो साल में यूपी की सड़कें अमेरिका से अच्छी हो जाएंगी। दरअसल नितिन गडकरी यूपी में बड़े पैमाने पर रोड प्रोजेक्ट की शुरुआत करने के लिए लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रोड कांग्रेस के 81वें संस्करण के उद्घाटन में पहुंचे थे. जहां उन्होंने साल 2024 तक यूपी की सड़कों को USA की रोडस से बेहतर बनाने का एलान किया है.

दो साल में यूपी की सड़कें अमेरिका से अच्छी होंगी

नितिन गडकरी ने कहा है कि साल 2024 के अंत तक उत्तर प्रदेश की सड़कें अमेरिका से ज़्यादा अच्छी होंगी। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की बात को दोहराते हुए कहा की- अमेरिका अमीर है, इस वजह से उसके पास अच्छी सड़कें हैं, ऐसा नहीं है. अमेरिका के पास अच्छी सड़कें हैं इसी लिए अमेरिका अमीर है. नितिन गडकरी कहना चाहते थे कि अच्छी सड़के देश की समृद्धि का रास्ता है.

बता दें कि नितिन गडकरी ने इससे पहले अगले 5 साल में पूरे भारत की सड़कों को अमेरिका जैसी बनाने का वादा किया था. और उन्होंने उस वक़्त भी अमेरिकी राष्ट्रपति की बात का हवाला दिया था

5 ट्रिलियन की इकोनॉमी के लिए अच्छी सड़कें जरूरी

नितिन गडकरी ने कहा कि देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन की बनानी है. अर्थव्यवस्था के मामले में भारत 5वें नंबर पर है और इसे पहले नंबर में लाना है. इसके लिए अच्छी सड़कों का निर्माण जरूरी है. इस दौरान उन्होंने शाहजहांपुर से शाहाबाद बाईपास तक करीब 35 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 950 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी, और मुरादाबाद से काशीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण 2007 करोड़ और गाजीपुर से बलिया के बीच 1708 करोड़ रुपये की लागत से सड़क का निर्माण होने की बात कही.

नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि जरूरी नहीं है कि हमारे पास सबकुछ बेस्ट हो, समय की मांग है कि वेस्ट (Waste) का इस्तेमाल करके यूपी में अच्छी सड़के बनाई जाएं। ताकि साथ ही पर्यावरण को संरक्षण मिले। हमें इकोनॉमी के साथ पर्यावरण का भी ध्यान देना है. उन्होंने बताया कि यूपी में 13 फ्लाई ओवर और 1000 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी दी गई है.

Next Story