उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश: धार्मिक जुलुस और लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी ने फैसला किया वो पूरे देश में लागू होना चाहिए

उत्तर प्रदेश: धार्मिक जुलुस और लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी ने फैसला किया वो पूरे देश में लागू होना चाहिए
x
Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यूपी में सभी धर्म और मजहब के लोगों के लिए कड़ा नियम बनाया है

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सभी धर्म और मजहब के लोगों के लिए बड़ा निर्णय लिया है. देश भर में लाउडस्पीकर और जुलुस को लेकर चल रहे विवाद को यूपी में न पनपने देने के लिए सीएम योगी ने अपने अधिकारीयों के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसके लिए उन्होंने 4 मई तक अफसरों की छुट्टी कैंसिल कर 24 घंटे के अंदर वापस ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए कहा है.

TI से लेकर ADG धर्मगुरुओं से बात करेंगे

सीएम योगी ने अपने अधिकारीयों से कहा है कि आने वाले दिनों में कई धार्मिक त्यौहार हैं. रमजान का महीना चल रहा है, ईद आने वाली है. और अक्षय तृतीया भी उसी दिन पड़ सकती है. ऐसे में पुलिस को अतिसंवेदनशील होना पड़ेगा।

सीएम योगी ने आदेश दिए हैं कि TI से लेकर ADG अपने-अपने इलाकों में रहने वाले धर्मगुरुओं से संवाद करें, और संवेदनशील इलाकों में तैनाती बढ़ाएं, ड्रोन से नज़र रखें, हर दिन सुबह-शाम पेट्रोलिंग करें, PRV 112 एक्टिव रहे.

जुलुस-शोभायात्रा के लिए परमिशन जरूरी

सीएम ने कहा कि धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मनाने की आज़ादी है. माइक का प्रयोग हो सकता है, लेकिन इतना सुनिश्चित करना होगा कि धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर की आवाज परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए, किसी और को असुविधा नहीं होनी चाहिए।

धार्मिक कार्यों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल हो लेकिन, नए स्थलों में माइक नहीं लगने चाहिए, शोभायात्रा, जुलुस आदि के लिए प्रशासन से परमिशन ली जाए, सौहार्द्र न बिगड़ने पाए इसके लिए आयोजन करने वालों से शपथपत्र लिया जाए.

उन्होंने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम निर्धारित स्थान में होंगे, किसी कार्यकम के कारण आवागमन बाधित नहीं होना चाहिए, विवादित बयान देने वालों के खिलाफ कड़ाई से पेश आएं, माहौल ख़राब करने वालों को बक्शा न जाए, यूपी के प्रत्येक नागिक की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है, हमें अपने दायित्व का निर्वहन करना होगा।


Next Story