उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश : अटकी योजनाएं पूर्ण होने से बदल रही प्रदेश की तस्वीर

उत्तर प्रदेश : अटकी योजनाएं पूर्ण होने से बदल रही प्रदेश की तस्वीर
x
उत्तर प्रदेश में शासन और प्रशासन की संस्कृति में बदलाव के कारण पिछले चार वर्षों के दौरान अर्थव्यवस्था में भारी प्रगति हुई है, भले ही कोरोना महामारी ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ दि। प्रदेश में विगत छब्बीस वर्षो से रुकी परियोजनाएं अब पूर्ण हो रही है। पिछले चार वर्षो से योगी सरकार की मेहनत रंग ला रही है। पिछले 26 सालो से अटकी बाणसागर परियोजना समेत कई योजनाओ के पूर्ण होने से प्रदेश के खेतो की प्यास भुझाने की उम्मीद जागी है। बुंदेलखंड व् विंध्य क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 30 हजार ग्राम पंचायतो में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का काम तेजी से जारी है। 

उत्तर प्रदेश में शासन और प्रशासन की संस्कृति में बदलाव के कारण पिछले चार वर्षों के दौरान अर्थव्यवस्था में भारी प्रगति हुई है, भले ही कोरोना महामारी ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ दि। प्रदेश में विगत छब्बीस वर्षो से रुकी परियोजनाएं अब पूर्ण हो रही है। पिछले चार वर्षो से योगी सरकार की मेहनत रंग ला रही है। पिछले 26 सालो से अटकी बाणसागर परियोजना समेत कई योजनाओ के पूर्ण होने से प्रदेश के खेतो की प्यास भुझाने की उम्मीद जागी है। बुंदेलखंड व् विंध्य क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 30 हजार ग्राम पंचायतो में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का काम तेजी से जारी है।

बाण सागर परियोजना के अलावा पहाड़ी बांध, पथरई बांध, मौदहा बांध, लहचुरा, रसिन बांध व जाखलौन नहर जैसी परियोजनाएं पूर्ण होने से खेतों की सिंचन क्षमता में वृद्धि हुई है। हर घर नल, हर घर जल योजना के अंतर्गत चित्रकूट धाम मंडल के चारों जिलों को ₹924 करोड़ की सौगात दी। इससे न सिर्फ क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

पिछले चार वर्षो में खुले 30 नए मेडिकल कॉलेज

योगी सरकार में मेडिकल शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया है। चार साल में खुले 30 नए मेडिकल कॉलेज। अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना का मिलेगा लाभ।

सरकारी स्कूलों में बढ़ रहे छात्र

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पिछले 03 वर्ष के दौरान 54 लाख छात्र बढ़े हैं। संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार संकल्पबद्ध है। प्रदेश के प्रत्येक मण्डल में अटल आवासीय विद्यालयों का हो रहा निर्माण। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए 1.20 लाख से अधिक सहायक अध्यापकों की हुई भर्ती।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story