उत्तरप्रदेश

Uttar Pradesh 7 September 2023 School Holiday: 7 सितम्बर को उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेज की छुट्टी को लेकर अपडेट, तुरंत ध्यान दे

School Holiday 2023
x

School Holiday 2023

देश के कई राज्यों में स्कूल आगामी अवसरों जैसे जी-20 शिखर सम्मेलन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी पर बंद रहेंगे।

Uttar Pradesh 7 September 2023 School Holiday | 7 September 2023 School Holiday In India | UP 7 September 2023 School Holiday: देश के कई राज्यों में स्कूल आगामी अवसरों जैसे जी-20 शिखर सम्मेलन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी पर बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी पर भी बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में 7 सितंबर, 2023 को जन्माष्टमी मनाई जा रही है। ऐसे में स्कूल 7 सितंबर को बंद रहेंगे। छुट्टियों के संबंध में छात्रों को स्कूलों की तरफ से जानकारी दी जाएगी। छुट्टियों के संबंध में बच्चों की जानकारी स्कूलों की तरफ से दी जाएगी। साथ ही माता-पिता और छात्र छुट्टियों के संबंध में स्कूल के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं। वही 7 सितंबर को गुजरात, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान, सिक्किम, जम्मू, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी

हर साल देशभर में जन्माष्टमी का पावन त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव की याद दिलाती है. इस साल घटनाओं की सटीक तारीख को लेकर कुछ अनिश्चितता है. द्रिक पंचांग के मुताबिक दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी.

गणेश चतुर्थी 19 सितंबर, 2023 रहेगी छुट्टी?

उत्तर प्रदेश में गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक अवकाश नहीं है। बल्कि, यह एक क्षेत्रीय है त्योहार है। इस त्योहार को सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, गुजरात कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, एमपी और तमिलनाडु जैसे राज्यों में मनाया जाता है। ऐसे में यहां पर एक दिन का अवकाश भी रहता है।

Next Story