उत्तरप्रदेश

Uttar Pradesh 22 August 2023 School Holiday: 22 अगस्त को उत्तर प्रदेश में छुट्टी रहेगी या नहीं? फटाफट जाने

Uttar Pradesh 22 August 2023 School Holiday: 22 अगस्त को उत्तर प्रदेश में छुट्टी रहेगी या नहीं? फटाफट जाने
x
Uttar Pradesh 22 August 2023 School Holiday: Will there be a holiday in Uttar Pradesh on 22 August or not? go fast

2023 Holiday In School, Uttar Pradesh 22 August 2023 School Holiday | 22 August 2023 School Holiday: इस बार देश में 22 अगस्त 2023 मंगलवार उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में मंगला गौरी व्रत, कल्कि जयंती, श्रावण मास का मंगला गौरी व्रत, स्कन्द षष्ठी में त्योहार मनाया जा रहा है. सावन मास में ही इन त्योहारों का काफी महत्व होता है. उत्तर प्रदेश में इन त्योहार में प्राइवेट और सरकारी स्कूल में छुट्टी होगी या नहीं इसके लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है.

मंगला गौरी व्रत, कल्कि जयंती, श्रावण मास का मंगला गौरी व्रत, स्कन्द षष्ठी में उत्तर प्रदेश में छुट्टी रहेगी या नहीं? छुट्टी को लेकर लेकर छात्र तेजी से चर्चा कर रहे है. उत्तर प्रदेश में प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है. उत्तर प्रदेश में छुट्टी रहती है तो अधिसूचना जारी होगी. जिसकी जानकारी हम आपको देंगे.

School Holidays in August, School Holidays in August 2023, Uttar Pradesh 2023 Holiday In School

5 अगस्त (शनिवार) और 6 अगस्त (रविवार): शनिवार और रविवार को साप्ताहिक छुट्टी है। ऐसे में पैरेंट्स और स्टूडेंट्स इस डेट को नोट करके रख सकते हैं।

8 अगस्त (मंगलवार): तेंदोंग लो रम फात महोत्सव सिक्किम का सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। विशेष रूप से लेप्चा जनजाति के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्यौहार सिक्किम में मनाया जाता है और स्थानीय सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है। हालांकि बाकी राज्यों में स्कूल खुले रहेंगे।

9 अगस्त (बुधवार): जागरूकता को बढ़ावा देने और स्वदेशी समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। झारखंड में सरकार ने इस मौके पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।

12 अगस्त (दूसरा शनिवार) और 13 अगस्त (रविवार): शनिवार को रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। ऐसे में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इस डेट पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

15 अगस्त (मंगलवार): पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस स्कूलों में ध्वजारोहण समारोहों और अन्य देशभक्ति कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

16 अगस्त (बुधवार): पारसी नव वर्ष मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में मनाया जाता है और कुछ राज्य सरकारों ने इस अवसर पर छुट्टी की घोषणा की है।

21 अगस्त (सोमवार): इस दिन नाग पंचमी पूजा मनाई जाएगी। इस अवसर पर भारत के अधिकांश राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। खासकर यूपी और बिहार में. प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है.

22 अगस्त 2023 : मंगला गौरी व्रत, कल्कि जयंती, श्रावण मास का मंगला गौरी व्रत, स्कन्द षष्ठी। छुट्टी को लेकर अभी कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है?

29 अगस्त (मंगलवार): ओणम मुख्य रूप से केरल में मनाया जाता है। इस दिन यहां पर स्कूल भी बंद रहते हैं।

30 अगस्त (बुधवार): रक्षा बंधन भारत भर के कई राज्यों में मनाया जाने वाला त्योहार है। इस बहनें, भाईयों को राखी बांधती हैं। कई राज्यों में इस दिन भी छुट्टी रहती है।

Next Story