उत्तरप्रदेश

UP Pre-Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित

UP Pre-Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित
x
Uttar Pradesh Pre Board Exam: उत्तर प्रदेश प्री बोर्ड एग्जाम की तिथि घोषित हो गयीं हैं।

UP Pre Board Exam 2022 Latest News Updates : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने 10वीं और 12 वीं के लिए प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) तिथि घोषित (Time Table) कर दी है। यह सब उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश (Board of Secondary Education Uttar Pradesh) ने 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा की घोषणा करते हुए बताया है कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव के पहले जनवरी 2022 में प्री बोर्ड (Pre Board) की परीक्षा करवा ली जायेगी। वहीं चुनाव के बाद बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी।

पाठ्यक्रम पूरा करने के निर्देश

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश (Board of Secondary Education Uttar Pradesh) ने प्रदेश के सभी विद्यालयों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जल्दी से जल्दी पाठ्यक्रम पूरा करने की ओर ध्यान दें। इसके लिए अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करने के लिए कहा गया है। यह आदेश प्री-बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखकर दिया गया है।

कोरोना के कारण प्रभावित रही पढ़ाई

कोरोना का सबसे बुरा असर स्वास्थ्य के साथ ही शिक्षा पर पड़ा है। स्कूलांं के बंद रहने से छात्र घर पर रहे। कोराना का असर समाप्त होने के बाद आधी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचाल शुरू किया गया है। जिससे कोर्स पूरा नही हो रहा है। लाकडाउन के समय आनलाइन क्लास के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जा रहा था। लेकिन समय पर कोर्स पूरा नही हो पा रहा है। ऐसे में अब अतिरिक्त कक्षाओं के माध्यम से कोर्स पूरा किया जा रहा है।

चुनाव के बाद होंगी मुख्य परीक्षा

यूपी बोर्ड द्वारा जारी किये गये आदेश के अनुसार 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा विधानसभा चुनाव के बाद होगीं। वही जनवरी 2022 में प्री बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव वर्ष 2022 में जल्दी से जल्दी करवाने की ओर चुनाव आयोग विचार कर रहा है। अभी तक कहा जा रहा था कि क्या जनवरी में चुनाव होगे लेकिन परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद यह माना जा रहा है कि वर्ष 2022 का पहला महीना पूरा होगा और चुनाव तिथि की घोषणा हो जायेगी।

Next Story