उत्तरप्रदेश

UPTET Exam 2021 Cancelled: वॉट्सएप पर पेपर लीक होने के बाद रद्द हुई परीक्षा, कई गिरफ्तार

UPTET Exam 2021 Cancelled
x

UPTET Exam 2021 Cancelled

आज यानि रविवार, 28 नवंबर को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को रद्द कर दिया गया है. इसके पीछे की वजह पेपर का लीक होना है.

UPTET Exam 2021 Cancelled: लखनऊ. आज यानि रविवार, 28 नवंबर को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को रद्द कर दिया गया है. वॉट्सएप पर परीक्षा का पेपर लीक हुआ था, जिसके बाद राज्य सरकार ने परीक्षा को निरस्त कर दिया है. मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है.

बता दें रविवार, 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश में Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2021 की परीक्षाएं आयोजित की गई थी. लेकिन इसके पहले ही वॉट्सएप में पेपर लीक हो गया. जिसके चलते राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को रद्द करने का निर्णय लिया है.

एफआईआर दर्ज, एसआईटी को सौपी गई जांच

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद UPTET 2021 परीक्षा निरस्त करने निर्णय किया गया है. प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रयागराज में पेपर लीक होने की एफआईआर दर्ज कराई गई है और जांच एसटीएफ को सौंपी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर लीक होने के बाद एसटीएफ ने प्रदेश भर में छापेमारी की है, प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद से कई लोग हिरासत में लिए गए हैं। बाद में परीक्षा की तिथि का एलान होगा.

कई लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 के प्रश्न पत्र लीक होने के संबंध में एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उनसे पूछताछ चल रही है जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

दो पालियों में आयोजित हुई थी UPTET 2021 परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET 2021) आज सूबे के सभी जिलों में 2554 केंद्रों पर आयोजित होनी थी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 के बीच संपन्न होनी थी. पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12,91,628 अभ्यर्थी थे.

जबकि UP Teacher Eligibility Test (UPTET) 2021 परीक्षा दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा (upper primary level exam) दोपहर ढाई से पांच बजे के बीच संपन्न होनी थी. इसमें कुल 8,73,553 अभ्यर्थी थे. पहली पाली के लिए 2554 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1747 केंद्र बनाए गए थे.


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story