उत्तरप्रदेश

UP Waqf Board Property Survey: यूपी की योगी सरकार का बड़ा निर्णय, वक्फ बोर्ड के सम्पत्ति की होगी जांच, यहां होगा खर्च

UP Waqf Board Property Survey: यूपी की योगी सरकार का बड़ा निर्णय, वक्फ बोर्ड के सम्पत्ति की होगी जांच, यहां होगा खर्च
x
UP Waqf Board Property Survey: उत्तर-प्रदेश की योगी सरकार वक्फ बोर्ड के सम्पत्ति की जांच कराने का फैसला ले रही है.

UP Waqf Board Property Survey: राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Sarkar) एक बड़ा फैसला ले रही है। जिसके तहत मदरसों (Madarsa) के बाद अब वक्फ बोर्ड की सम्पत्तियों का सर्वे (Waqf Board Survey) कराने की तैयारी कर रही है। जिससे उक्त सम्पत्तियों का उपयोग मुस्लिम समाज (Muslim Community) के बच्चों में खर्च किया जा सकें।

अल्प संख्यक मंत्री ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक मंत्री धरमपाल सिंह (UP Minorities Minister Dharampal Singh) ने मंगलवार को सरकार की मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि वक्फ संपत्ति बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसको ना खर्च किया जाता है और ना दिया जा सकता है। ऐसे में सरकार चाहती है कि उक्त सम्पत्ति को बच्चो में लगाया जाएगा। जिससे वे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकें और वे अच्छे पदों पर चयनित हो सकें।

शिक्षा में होगा खर्च

अल्पसंख्यक मंत्री श्री सिंह ने बताया कि इन संपत्तियों का सार्वजनिक प्रयोग मुस्लिम समाज के लिए किया जाएगा, इनका प्रयोग बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए हो सके, यही हमारी कोशिश है. हम उन संपत्तियों पर आईएएस-आईपीएस की कोचिंग (IAS- IPS Coaching) देने की भी व्यवस्था करेंगे।

एक माह में जांच के निर्देश

वक्फ बोर्ड (Waqf Board) की सम्पत्ति के सर्वे करने के लिए सरकार ने एक माह का समय निर्धारित किया है। जारी आदेश के तहत उत्तर-प्रदेश के सभी जिलों में शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों (Sunni Waqf Board) की जांच होगी, पूर्व के आदेश को निरस्त करते हुए जांच एक माह में पूरा करने के निर्देश सभी जिलों को दिए है।

मदरसों का किया गया सर्वे

यूपी सरकार मदरसों की व्यवस्था को अच्छा बनाने के लिए सर्वे का कार्य करवा रही हैं। राज्य में संचालित गैर-मान्यता प्राप्त निजी मदरसों के सर्वेक्षण 10 सितंबर तक प्रशासन ने पूरा कर लिया है। खबरो के तहत प्रदेश में इस समय 16 हजार निजी मदरसे संचालित हो रहे हैं। हालांकि जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने इसका विरोध किया था।

Next Story