उत्तरप्रदेश

UP Viral Fever: यूपी में फैली बीमारी से केन्द्र चिंतित, ICMR की 11 सदस्यीय टीम फिरोजाबाद पहुंची

UP Viral Fever Center worried about disease spreading in UP, 11 member ICMR team reached Firozabad
x

फाइल फोटो 

UP Viral Fever: उत्तर प्रदेश में वायरल बीमारी ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। अब ICMR की टीम बीमारी का पता लगाने फिरोजाबाद पहुंची है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में डेंगू बुखार जैसे लक्षण वाली बीमारी आपने पांव पसार रही है। ऐसे में जहां एक ओर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साथ ही केन्द्र सरकार चिंतित है वहीं दूसरी ओर देश का स्वास्थ्य महकम भी चिंतित है। केन्द्रीय स्वास्थ्य महकमें इसे गंभीरता से लेते हुए दिल्ली से आईसीएमआर की 11 सदस्यीय टीम उत्तर प्रदेश के भेजी गई है। जो फिरोजाबाद पहुंच कर जांच में जुट गई है। आने वाले दिनों में सेंपल जांच की रिपोर्ट आते ही कारोणों का स्पष्ट पता चल जायेगा।

फिरोजाबाद पहुंची आईसीएमआर टीम

इस अनजान बीमारी की चपेट में आने से करीब एक सैकड़ा लोगो की जान जा चुकी है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए फिरोजाबाद में जाकर वहां के हालातों का जायजा लेने के साथ ही बीमारे के असल कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है।

वही लखनऊ केजीएमयू अस्पताल में आए सैंपल टेस्ट से पता चला है कि यह लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी है। अब आईसीएमआर के जांच के बाद ही पता चलेगा कि असल यह बीमार क्या है।

जानकारी जुटाने में लगे आईसीएमआर सदस्य

जानकारी के अनुसार टीम के सदस्य फिरोजाबाद के ज्यादा प्रभावित क्षेत्र में घूम रहे है। बताया जा रहा है कि वह पीड़ित लोगों से बात कर बुखार के लक्षणों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे है। साथ ही उनके नमूने लेकर कर उसके कारणों का भी पता लगा रही है।

बुखार के कारणों का भी पता लगाने आईसीएमआर की टीम ने विभिन्न क्षेत्रों से लारवा एकत्रित किए हैं। जिनकी जांच की जा रही है। अभी तक आईसीएमआर की टीम की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। माना जा रहा है कि रिपोर्ट आने के बाद ही पूरा मामला साफ होगा।

बचाव के दिये निर्देश

जांच के लिए आई आईसीएमआर टीम ने लोगों से अपील करते हुए बचाव के लिए कहा है। लोगों को जहां मच्छरों से बचने के उपाय अपनाने के लिए कहा गया है वहीं लैक्टोसपैरोसिस के खतरे के देखते हुए संभावित तौर पर चूहो और सुअरों के पेशाब से बचने के लिए कहा गया है। लोगों को घर साफ रखने के लिए कह जा रहा है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story