उत्तरप्रदेश

UP Scholarship Scam: यूपी में स्कॉलरशिप घोटाला! 3000 फर्जी अकाउंट खोले गए, 100 करोड़ रुपए की हेरफेर हुई

UP Scholarship Scam: यूपी में स्कॉलरशिप घोटाला! 3000 फर्जी अकाउंट खोले गए, 100 करोड़ रुपए की हेरफेर हुई
x
100cr Scholarship scam in UP: यूपी में छात्रवृत्ति घोटाला में 100 करोड़ रुपए की हेरफेर हुई है

UP Scholarship Scam: उत्तर प्रदेश में 100 करोड़ रुपए के कथित स्कॉलरशिप घोटाला उजागर हुआ है. लखनऊ पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है. बताया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य को छात्रवृत्ति के लिए दी गई रकम का बंदरबांट कर लिया गया है. यह पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मिलनी थी, लेकिन यह पैसे किसी और के पास चले गए.

लखनऊ की हजरतगंज पुलिस ने 30 मार्च को स्कॉलरशिप घोटाला का केस दर्ज किया है. FIR में 18 लोगों का नाम दर्ज किया गया है. जिसमे कई कॉलेजों के प्रिंसिपल और फिनो पेमेंट्स बैंक के कई कर्मचारी शामिल हैं.

यूपी स्कॉलरशिप घोटाला

यूपी स्कॉलरशिप स्कैम मामले में जो FIR की गई है उसमे कहा गया है कि - स्कॉलरशिप की ये गड़बड़ियां 2015 से लेकर अब तक की हैं. कहा गया है कि आरोपियों ने फर्जी दस्तावेजों, फर्जी बैंक अकाउंट, काल्पनिक नाम का इस्तेमाल कर ये घोटाला किया है. यह राशि 100 करोड़ से ज्यादा की है, जो लाभार्थियों को दिये जाने थे. घोटाला गंभीर किस्म का है और इसमें दर्ज नामों के अलावा भी कई लोग शामिल हैं.

FIR में लिखा गया है कि आधिकारिक सूचना मिलने के बाद मामले की जांच की गई. शुरुआती जांच में पाया गया कि 10 कॉलेजों ने फर्जी दस्तावेजों के जरिये छात्रवृत्ति की राशि का गबन किया. इसमें लखनऊ के Hyjia College of Pharmacy, SS Institute of Management, Lucknow Institute of Management and Education के नाम शामिल हैं. इसके अलावा फर्रूखाबाद और हरदोई के कई कॉलेजों के नाम दर्ज हैं.


3000 फर्जी अकाउंट खोले गए

इस घोटाले को अंजाम देने के लिए 3000 फर्जी बैंक खाते खोले गए, और पैसों की हेराफेरी के लिए 1200 फर्जी सिमकार्ड और 1200 डेबिट कार्ड रखे गए थे. कुछ बैंकों में नाबालिग और बुजुर्गों के नाम अकाउंट ओपन किए गए जो स्कॉलरशिप के दायरे में आते ही नहीं थे. कई लोग ऐसे हैं जिन्हे पता ही नहीं चला कि उनके नाम का बैंक खाता ओपन हो गया है.


Next Story