उत्तरप्रदेश

UP Post Office Vacancy 2021: यूपी डाक विभाग ने रिक्त पड़े 4264 पदों पर निकाली भर्ती, जानें सैलरी व आवेदन की प्रक्रिया

Indian Post Recruitment 2021
x
UP Post Office Vacancy 2021: उत्तर प्रदेश डाक विभाग (Uttar Pradesh Postal Department) द्वारा रिक्त पड़े 4264 पदों को भरने के लिए नोटीफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू होकर 22 सितम्बर तक चलेगी।

UP Post Office Vacancy 2021: उत्तर प्रदेश के डाक विभाग (Uttar Pradesh Postal Department) में रिक्त पड़े 4264 ग्राम डाक सेवक (Gramin dak sevak) के पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। जिसके आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो गई हैं, जो 22 सितम्बर तक जारी रहेगी। खास बात यह है कि इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कोई विशेष तैयारी करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि यह भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार यानी कि मैरिट लिस्ट के तहत की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। इच्छुक आवेदन विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट (India Post Official Website) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह है योग्यता / UP Post Office Vacancy 2021 Eligibility :



डाक विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती में आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओं को हिन्दी भाषा के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना जरूरी हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास कम से 60 दिनों तक का बेसिक कम्प्यूटर ट्रेनिंग कोर्स का अनुभव होना जरूरी है। आवेदन करने वाले युवाओं की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि राज्य के नियमानुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों में को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ये होगी सैलरी व काम :

ग्रामीण डाक सेवक सैलरी / Gramin Dak Sevak Salary: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बीपीएम के लिए 12 हजार से लेकर 14 हजार 500 सैलरी देय होगी। जबकि जीडीएस-एबीपीएम (GDS ABPM) के लिए 10 हजार से 12 हजार रूपए सैलरी दी जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों को डाक टिकट एवं स्टेशनरी बेचना, भारतीय डाक वितरण बैंक के खातों में ग्राहकों का पैसा निकालना व जमा करना, चिट्टी एवं अन्य डाक पत्र घर-घर जाकर वितरण करना, घर की स्कीमों की लोगों को जानकारी देना, इसके अलावा ब्रांच पोस्ट मास्टर के दैनिक अधिकारिक कार्यो में सहायता करना शामिल है।

इन पदों पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी डाक विभाग (India Post) की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी अथवा आवेदन करने से पहले पूरी तरह से जांच-परख अवश्य कर लें।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story