उत्तरप्रदेश

UP: आजमगढ़ में पकड़ा गया ISIS आतंकी, स्वतंत्रता दिवस पर धमाके की साजिश, ओवैसी की AIMIM का है सदस्य

UP: आजमगढ़ में पकड़ा गया ISIS आतंकी, स्वतंत्रता दिवस पर धमाके की साजिश, ओवैसी की AIMIM का है सदस्य
x
UP Azamgarh Latest News: इस आतंकी के ओवैसी की पार्टी का सदस्य (AIMIM) होने की जानकारी मिली है, एटीएस आतंकी से पूछताछ करने में जुटी हुई है।

UP Azamgarh Latest News: यूपी एटीएस (UP ATS) ने आईएसआईएस (ISIS) के एक आतंकी को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। यह आतंकी उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन धमाके की योजना (Bomb Blast Plan) बना रहा था। पकड़े गए आतंकी के पास भारी मात्रा में कारतूस तथा बम बनाने वाले कई सामान मिले हैं। साथ ही इस आतंकी का ओवैसी की पार्टी का सदस्य (AIMIM) होने की जानकारी मिली है। एटीएस आतंकी से पूछताछ करने में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि इससे और भी कई अहम जानकारी निकाली जा सकती है।

कैसे पकड़ा गया सबाउद्दीन

एटीएस ने बताया है कि पकड़े गए आईएसआईएस आतंकी (ISIS Terrorists) का नाम सबाउद्दीन (Sabauddin) है। इस आतंकी को आजमगढ़ से पकड़ा गया। यूपी एटीएस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक डॉ देवेंद्र सिंह चौहान ने पहले ही एटीएस को सतर्क कर रखा था। एटीएस की सहयोगी एजेंसी ने एटीएस को बताया कि आजमगढ़ के अमिलो मुबारकपुर में एक संदिग्ध व्यक्ति आईएसआईएस की गतिविधियों में शामिल है। नेटवर्किंग के माध्यम से मिली इस जानकारी के बाद एटीएस ने कार्यवाही की ओर से धर दबोचा।

ओवैसी की पार्टी का है सदस्य

पकड़ा गया आतंकी कई नामों से जाना जाता था। पता चला है कि वह सबाहूए दिलावर खानए बैरम खान और आजर जैसे अलग.अलग नाम का उपयोग करता था। साथ ही यह भी पता चला है कि सबाउद्दी आईएसआईएस के अलावा ओवैसी (Owaisi) की पार्टी का भी सक्रिय सदस्य है। सबाउद्दीन मुख्य रूप से आजमगढ़ के महमूदापूरा अमिलो मुबारकपुर का रहने वाला है।

आपत्तिजनक सामग्री बरामद

पकड़े गए आतंकी सबाउद्दीन के पास से भारी मात्रा में 315 बोर के कारतूसए सोल्डिंग व पीवीसी वायरिंग समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। इन सभी सामग्रियों का उपयोग बम बनाने में किया जाता है।

कर रहा था आतंकी तैयार

मिली जानकारी के अनुसार आतंकी सबाउद्दीन स्वयं आईएसआईएस (ISIS) के उन लोगों के संपर्क में था जो आतंकी तैयार करते थे। बताया जाता है कि पकड़ा गया आतंकी भी स्थानीय लोगों को गुमराह कर आतंकी बना रहा था। या यूं कहें कि उनका माइंड वास करने का काम यही सबाउद्दीन कहा था। लोगों को आईएसआईएस से प्रभावित करने के लिए व्हाट्सएप तथा अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से युवकों के मन में जिहादी विचारधारा का प्रचार प्रसार कर रहा था।

चल रही पूछताछ

सबाउद्दीन को गिरफ्तार कर एटीएस लखनऊ (ATS Lucknow) स्थित एटीएस मुख्यालय लेकर आ गई है। जहां इस आतंकी से पूछताछ के साथ ही सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से जानकारी जुटाई जा रही है। अब तक हुई जांच से पता चलता है किया कई आईएसआईएस सदस्यों के साथ काफी समय से जुड़ा हुआ है। इसके पास आईएसआईएस के सदस्य मूसा उर्फ खत्ताब कश्मीरी जैसे लोग से जुड़े होने की कई जानकारी मिली है। यह इन आतंकियों से लगातार फोन पर बात कर रहा था। यूपी एटीएस इससे जुड़े हुए और भी कई जानकारियों को जुटाने में लगी हुई है।

Next Story