उत्तरप्रदेश

यूपी: गरीब मजदूर को घर की खुदाई में मिले सोने के सिक्के, पुलिस ने जब्त कर लिए

यूपी: गरीब मजदूर को घर की खुदाई में मिले सोने के सिक्के, पुलिस ने जब्त कर लिए
x
जौनपुर में मजदूर को मिले सोने के सिक्के: कितनी गलत बात है सोना मिला तो सरकार का और ड्रग्स मिले तो?

जौनपुर यूपी न्यूज़: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक गरीब मजदूर को गद्दे की खुदाई करने के दौरान 113 साल पुराने ब्रिटिश काल के सोने के सिक्के मिले, लेकिन गरीब की किस्मत में गरीबी ही लिखी है इसी लिए सोना मिलने के बाद भी उसकी जिंदगी में कोई ख़ुशी नहीं आई. पुलिस ने उस सभी सोने के सिक्कों को जब्त कर लिया।

गरीब आदमी हाथ में हाथ धरे बैठा रह गया, और पुलिस ने उन सिक्कों को जब्त कर लिया। हालांकि वो सिक्के पुलिस के पास नहीं पुरातत्व विभाग के पास जाएंगे और सरकारी सम्पत्ति बन जाएंगे। ये बात अलग है कि वो सिक्के गरीब मजदूर के हाथ न लगते हुए तो हमेशा की तरह जमीन में दफन रहते।

जौनपुर में मिले सोने के सिक्के

मामला यूपी के जौनपुर का है, जहां शौचालय के गद्दे में खुदाई करने के दौरान एक मजदूर को जमीन के अंदर दफन ताम्बे का लोटा और उसके अंदर सोने के सिक्के मिले, उसकी ख़ुशी की कोई सीमा नहीं थी, उसकी जिंदगी अब गरीबी में नहीं बीतने वाली थी. लेकिन किसी मुखबिर ने पुलिस को यह सुचना देदी और 16 जुलाई को पुलिस उन सिक्कों को उठाकर अपने साथ ले गई.

133 साल पुराने सिक्के हैं

पता चला है कि जिन सिक्कों को मजदूर ने पाया था वो सन 1889-1912 के ज़माने के हैं. इन्हे अंग्रेजी हुकूमत के दौर में बनाया गया था. जौनपुर के मछलीशहर कस्बे के कजीयाना मोहल्ले की निवासी नूरजहां पत्नी इमाम अली राइनी के घर में ये सोने के सिक्कों वाला तांबे का लोटा तब मिला जब कुछ मजदूर शौचालय बनाने के लिए मंगलवार को गड्ढे की खुदाई कर रहे थे. सोने के सिक्के देख कर मजदूर इसके लिए आपस में झगड़ने लगे. इसके बाद वे काम बीच में ही छोड़कर चले गए. पुलिस ने 10 सोने के सिक्कों को जब्त किया है.

मजाक की बात- कितनी नाइंसाफी है भाई, आपके घर में जमीन के अंदर सोना मिल जाए तो वह सरकार का हो जाता है और उसी घर में गांजे का पौधा मिल जाए तो आप आपका ही होता है और सज़ा हो जाती है.


Next Story