उत्तरप्रदेश

यूपी मंत्रिमंडल लिस्ट: योगी ने ली सीएम पद की शपथ, कैबिनेट में 52 मंत्री, जानें सबकुछ यहीं

यूपी मंत्रिमंडल लिस्ट: योगी ने ली सीएम पद की शपथ, कैबिनेट में 52 मंत्री, जानें सबकुछ यहीं
x
UP cabinet list: सीएम योगी के सपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ कई बड़े नेता और उद्योगपति पहुंचे

UP cabinet list: शुक्रवार दोपहर 4 बजे से यूपी की राजधानी लखनऊ में मौजूद अटल स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भव्य शपथ ग्रहण समारोह प्रारम्भ हुआ, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, सहित कई केंद्रीय मंत्री और देश के बड़े उद्योगपति शामिल हुए, योगी ने खुद फोन कर पूर्व सीएम अखिलेश यादव, मुलायम सिंह, मायावती को बुलावा दिया था साथ सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका को भी निमंत्रण दिया गया था.

अमित शाह ने कहा आज योगी आदित्यनाथ को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया योगी को उत्तर प्रदेश की जनता ने फिर से मुख्यमंत्री बनाया है हमने तो बस आज नेता चुना है।

योगी के मंत्रिमंडल में किन नेताओं को शामिल किया गया है

योगी के कैबिनेट में 52 विधायकों को मंत्री का दर्जा दिया गया है जिनमे से 18 कैबिनेट मंत्री हैं. चुनाव हारने के बाद भी केशव प्रसाद मौर्य को दोबारा से यूपी का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है और उनके साथ ब्रजेश पाठक भी उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं.

यूपी कैबिनेट लिस्ट


इन्हे किया बाहर

इस बार उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल से कई बड़े चेहरों को बाहर कर दिया गया है। जिनमे दिनेश शर्मा, श्रीकांत शर्मा, नीलकंठ तिवारी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, जयप्रताप सिंह पटेल, सतीश महाना, मोहसिन रजा और आशुतोष टंडन शामिल हैं.

27 हज़ार मंदिरों में हुई पूजा

अपने शपथ ग्रहण समारोह को इतिहास के पन्नों में दर्ज करने के लिए पार्टी ने भव्य कार्यकम का आयोजन किया है। योगी के शपथ से पहले प्रदेश के 27 हज़ार मंदिरों में पूजा-पाठ किया गया है। अयोध्या, काशी, मथुरा सहित सभी धार्मिक स्थलों में शंखनाद हुआ, प्रसाद बांटे गए, भंडारे का आयोजन हुआ. यूपी के कई जिलों में बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गईं ताकि लोग योगी को शपथ लेते सुन सकें।

शपथ ग्रहण में कौन रहे शामिल

योगी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री और 12 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. राजयपाल आनंदीबेन पटेल ने सीएम योगी को मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई, इसी दौरान ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. योगी के मंत्रिमंडल में 16 विधायकों को कैबिनेट मंत्री, 14 को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)और 20 को राज्य मंत्री बनाया गया है।




Next Story