उत्तरप्रदेश

UP Aganwadi Recruitment 2021: 5-10वीं पास के लिए 53000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Sandeep Tiwari
18 Sep 2021 8:59 AM GMT
UP Aganwadi Recruitment 2021
x

UP Aganwadi Recruitment 2021

UP Aganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में 5-10वीं पास लोगो के लिए 53000 पदों पर बंपर भर्ती निकली है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में आंगनबाड़ी सहायिका पद (Anganwadi Assistant Post) के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur), फरूखाबाद (Farukhabad), कासगंज (Kasganj) के साथ ही मथुरा(Mathura) जिला शामिल है। जहां आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है।

10 वर्ष बाद निकली जगह

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) आंगनबाड़ी कर्मचारियों (Anganwadi supervisor) की भर्ती 10 वर्षों बाद हो रही है। लंबे समय से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है। वही दुख की बात उन आवेदकों के लिए है जो विगत 10 वर्षों से आंगनबाड़ी में नौकरी करने के इच्छुक थे लेकिन जगह न निकलने की वजह से आयु सीमा समाप्त हो गई।

ऐसे होगी भर्ती

आंगनवाड़ी सहायिका पद के लिए भर्ती में किसी भी तरह की परीक्षा नहीं की जा रही है। इस पद के लिए पांचवी और दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया पूर्णरूपेण मेरिट आधारित होगी। दस्तावेज सत्यापन के पश्चात आवेदन वाह संलग्न प्रतियों की जांच पड़ताल के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन - प्रपत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण अनुदेश

अधिक जानकारी के लिए आवेदक बाल विकास की वेबसाइट पर जाकर जानकारी एकत्र करने के पश्चात ही आवेदन करें। आवेदिका द्वारा विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in/ पर आन लाईन आवेदन किया जायेगा, इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नही किये जायेगें। विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदिका को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशें को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदिका को सभी आवश्यक विवरण भरना अनिवार्य है। अनिवार्य विवरणों (क्षेत्रों) को * (तारांकित) चिन्ह से अंकित किया जाता है।आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।चयन की कार्यवाही जनपद स्तर से सम्पादित की जानी है। अतः किसी भी शंका/समाधान हेतु जिलाधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी से समाधान करा सकते है।

    आनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जायेगा

    • पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिये गए विवरण की जाॅच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जायेगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।
    • पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।
    • पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किये हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।
    • पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए 'सेव ड्राफ्ट' का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा 'फाइनल सबमिट' बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जायेगा।
Next Story
Share it