उत्तरप्रदेश

ये 642 गांव बनेंगे मॉडल, शहर जैसी मिलेगी सुविधा, देखे कही आपके गांव का नाम तो नहीं....

ये 642 गांव बनेंगे मॉडल, शहर जैसी मिलेगी सुविधा, देखे कही आपके गांव का नाम तो नहीं....
x
आप शहर ही नहीं गांव भी हाईटेक होने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत देश के उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के 642 गांव से होने जा रही है।

UP News: आप शहर ही नहीं गांव भी हाईटेक होने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत देश के उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के 642 गांव से होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परिकल्पना है कि शहर ही नहीं गांवो को भी हाईटेक बनाया जाए। योगी सरकार ने इसे मॉडल गांव का नाम दिया है। शुरुआती दौर में गांवों को विकसित करने के पश्चात प्रदेश के अन्य गांवों को भी इसी तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए लगभग सरकार की योजना तैयार है। इस दिशा में प्रयास भी शुरू हो चुका है।

प्रशिक्षण करने जाएंगे गांव के लोग

उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप मॉडल गांव बनने से पहले यहां के ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, ग्राम पंचायत सहायक, सफाई कर्मचारी तथा राज मिस्त्री को बुलंदशहर एक्स्पोज़र विजिट के लिए भेजा जाएगा। इस संबंध में संबंधित सभी को सूचित किया गया है साथ में डीपीआरओ कार्यालय के सभी सहायक विकास अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला कंसलटेंट द्वारा बताया गया है कि मांडल गांव में कार्य करने से पहले गांव के इन प्रमुख लोगों को बुलंदशहर के प्रस्तावित मॉडल से अवगत कराया जाएगा। एक बार जब यह सब लोग इस मॉडल से रूबरू हो जाएंगे इसके बाद आगे विकास की गंगा अपने आप चलेगी।

बताया गया है कि गंगा ग्राम मॉडल, ग्राम स्मार्ट, विलेज तथा एसएसजी गांव में काम करने वाले ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, ग्राम पंचायत सहायक, सफाई कर्मचारी तथा राज मिस्त्री को बुलंदशहर भेजकर जानकारी से अवगत कराया जाएगा।

क्या होगा इन गांवों में स्पेशल

मिर्जापुर जनपद के 642 गांव में को मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाना है। इन कामों में जल निकासी की व्यवस्था, मलजल का निस्तारण, पेयजल, ठोस एवं तरल प्रबंधन के तहत कचरे का निस्तारण, सेप्टिक टैंक समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे। गांव में जगह-जगह लोगों के लिए स्वच्छता संदेश लिखे जाएंगे। गांव में जागरूकता लाने चौतरफा प्रयास किए जाएंगे।

Next Story