उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश के हरदोई का ऐसा चमत्कारी शिव मंदिर जहां आधी रात को अदृश्य शक्तियां करती हैं शिवलिंग की पूजा!

उत्तर प्रदेश के हरदोई का ऐसा चमत्कारी शिव मंदिर जहां आधी रात को अदृश्य शक्तियां करती हैं शिवलिंग की पूजा!
x
Shiva Temple Hardoi UP: यूपी के हरदोई के विकासखंड अहिरोरी में भस्म विभूतीधारी भोलेनाथ भूतनाथ की अद्भुत शक्ति है

Shiva Temple in Hardoi Uttar Pradesh: यूपी के हरदोई विकासखंड अहिरोरी में ऐसा चमत्कारी शिव मंदिर है जहां अदृश्य शक्तियां आधी रात के वक़्त शिवलिंग की पूजा करती हैं. यहां विराजे भस्म विभूतीधारी देवाधिदेव भोलेनाथ भूतनाथ के आसपास अद्भुत शक्तियां हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां मौजूद शिवलिंग की अदृश्य शक्तियां देर पूजा करती हैं और जब सुबह भक्त और पंडित जी यहां पहुंचते हैं तो बाबा भेलनाथ की आरती पहले ही हो चुकि होती है.


कहा जाता है की हरदोई के अहिरोरी शिव मंदिर की स्थापना पुरातन काल में हुई थी. महृषि मंगल गिरी आश्रम के प्रबंधक श्री शिव शंकर का कहना है कि इस शिव लिंग की स्थापना पुरातन काल में संत परम सिद्ध मंगल गिरी बाबा जी ने की थी. मंदिर के आसपास घना जंगल और ऋषि-मुनियों की तपोस्थली हुआ करती थी.

हरदोई का चमत्कारी शिव मंदिर

नैमिषारण्य से कुछ दूरी पर होने के कारण हरदोई के शिव मंदिर में शिवलिंग की पूजा अर्चना पंचकोशी की यात्रा करने वाले संत महात्मा और श्रद्धालु किया करते थे. भूतनाथ का यह मंदिर पुरातनकाल से चर्चा में है. जब लोगों को यह पता चला कि बाबा भोलेनाथ की पूजा अपने आप होती है तो यह मंदिर और भी प्रसिद्द हो गया. लेकिन अद्भुत शक्तियों द्वारा शिवलिंग का अभिषेक करने का फैक्ट चेक करने वालों का भी जमावड़ा इक्कठा हुआ. लेकिन आजतक कोई यह नहीं जान पाया कि आधी रात को शिवलिंग की पूजा करने कौन आता है।

एक भक्त ने शिवलिंग की पूजा देखने की कोशिश की थी

बताया जाता है कि एक बार एक भक्त ने रात में रुककर यह जानने की कोशिश की थी के आखिर रात के वक़्त शिवलिंग की पूजा करने के लिए कौन आता है. रात के 12 बज रहे थे, एक बहुत लम्बा शख्स मंदिर में आता है और भक्त से कहता है 'डरना मत इधर किनारे लेट जाओ' इसके बाद वो शख्स गायब हो जाता है. जब मंदिर के अंदर टोर्च जलाकर देखा गया तो शिवलिंग की पूजा हो चुकि थी. ऐसे ही कई लोगों ने अदृश्य शक्तियों को बाबा की पूजा करते देखने की कोशिश की लेकिन आजतक कोई इसका रहस्य सुलझा नहीं सका.


Next Story