उत्तरप्रदेश

बाबा विश्वनाथ धाम की सुरक्षा होगी चाक-चौबंद, लिया गया बड़ा निर्णय, 175 कैमरे और 2 हजार जवान करेगे निगरानी

Baba Vishwanath Dham
x

Baba Vishwanath Dham

यूपी के वाराणसी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा का चाक-चौबद होगी

Varanasi News in Hindi: वाराणसी। उत्तर-प्रदेश के वाराणसी में स्थित श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham Reopen) की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जाएगा। इसके लिए शासन-प्रशासन स्तर से तैयारी कर ली गई है। जिससे पूरा धाम सुरक्षित होने के साथ ही शिव भक्तों को सुविधा मिल सकेगी और वे बाबा के धाम में सुरक्षा को लेकर निश्चित होकर पहुच सकेगे।

ऐसी होगी सुरक्षा-व्यावस्था

बाबा के धाम की निगरानी के लिए जो निर्णय लिया गया है। उसके तहत 175 हाई डिफिनिशन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस, पीएसी और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के जवानों की संख्या बढ़ाकर 2000 की जाएगी। धाम को 2 जोन और 20 सेंटर में डिवाईड कर इसकी सुरक्षा व्यावस्था को तैयार किया गया है। प्रदेश सरकार के गृह विभाग की अनुमति मिलते ही सुरक्षा व्यवस्था की नई कार्ययोजना लागू कर दी गई जाएगी।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

काशी धाम की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों ने जायजा लिया है। इस दौरान प्रदेश के एडीजी सिक्योरिटी बीके सिंह, पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल आदि शामिल रहे। निरीक्षण के दौरान तय किया गया कि धाम में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम बनेगा। इसमें अत्याधुनिक सुविधाए बनाई जाएगी और यह 24 घंटे सेवा देगा।

खास बात यह है कि बाबा धाम की सुरक्षा को यूपी की राजधानी लखनउ से भी जोड़ा जाएगा और अधिकारी वहां से निगरानी करेगे। धाम के बाह्य और आंतरिक सुरक्षा घेरे में पीएसी और सीआरपीएफ के हथियारबंद जवानों की टुकड़ी चौबीसों घंटे तैनात रहेगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story