उत्तरप्रदेश

Saryu Canal Project: सरयू नहर किसानों के लिए होगी वरदान, 317 गांवों के 69668 किसानों को होगा फायदा

Saryu Canal Project
x
सरयू नहर परियोजना से खेत के अंतिम छोर तक पहुचेगा पानी

UP Saryu Canal Project: लगभग 39 वर्ष पहले शुरू हुई सरयू नहर के कार्यों में इन दिनों न सिर्फ तेजी आ गई है बल्कि अधूरे कार्यों को पूरा कराया जा रहा है। जिससे किसानों को जल्द इस नहर से पानी मिल सकें और वे खेती के मामले में प्रगतिशील हो सके।

दरअसल किसानों को इससे सस्ती सिचाई और प्रर्याप्त पानी तो मिलेगा ही वही खेत के टेल तक आसानी से पानी पहुंचेगा। इससे एक और हरित क्रांति आने की संभावना जताई जा रही है। इससे लागत घटेगा, पैदावार बढ़ेगा और मुनाफा अधिक मिलेगा। नहर में पानी रहने पर धान, गेहूं के अलावा सब्जी की खेती करके अच्छी आय हासिल कर सकेंगे।

समय पर पूरी नहीं हुई परियोजना

जानकारी के तहत वर्ष 1982 में सरयू नहर परियोजना का काम शुरू हुआ था। इस परियोजना को दिसंबर-2019 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन समय से दो वर्ष बाद भी पूरा नहीं हो पाया है, हांलाकि इसके जल्द पूर्ण होने के आसार हैं।

सरयू नहर खंड (Saryu Canal Section) के अधिकारियों का कहना है कि नहर परियोजना के पूर्ण हो जाने पर किसानों की सिचाई सस्ती हो जाएगी। इससे एक और हरित क्रांति आ सकती है। इससे बारिश के पानी को बचाने के साथ ही भूगर्भ जल के स्तर को सामान्य बनाए रखने में भी काफी मदद मिलेगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story