उत्तरप्रदेश

JEECUP 2023 Registration: यूपी जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ, कब होंगे एग्जाम जान लें

Sanjay Patel
7 March 2023 9:52 AM GMT
JEECUP 2023 Registration: यूपी जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ, कब होंगे एग्जाम जान लें
x
JEECUP 2023 Registration: त्तरप्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम काउंसिल (यूपी जेईईसी) की ओर से यूपी जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

JEECUP 2023 Registration: उत्तरप्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम काउंसिल (यूपी जेईईसी) की ओर से यूपी जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसमें शामिल होने के अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यूपी के पॉलिटेक्निकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को 1 मई तक का समय निर्धारित किया गया है।

यूपी जेईई रजिस्ट्रेशन शुल्क

यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 6 मार्च से प्रारंभ कर दी गई है। यूपी जेईई में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पहले अपना आवेदन करना होगा। जिसके लिए उनके पास 1 मई तक का समय दिया गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अभ्यर्थियों को शुल्क का भी भुगतान करना होगा। जनरल, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को यह शुल्क 300 रुपए अदा करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 200 रुपए निर्धारित किया गया है।

यूपी जवाइंट एंट्रेंस एग्जाम डेट

सरकारी पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी। यूपी जेईई काउंसिल की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षा 1 जून से प्रारंभ होगी। यूपी जेईई 2023 परीक्षा का आयोजन 5 जून तक किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही विभिन्न सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में दाखिला मिल सकेगा।

यूपी जेईई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

यूपी जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले JEECUP 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाना होगा। जहां वेबसाइट के होम पेज पर Examination, Admission and eCounselling Services for Session 2023 के लिंक पर क्लिक करें। इसके पश्चात Uttar Pradesh Polytechnic Diploma Admission 2023 Online Form के लिंक पर जाना होगा। जहां अगले पेज पर Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। अब यहां पर अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद वह चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Next Story