उत्तरप्रदेश

Ram Mandir निर्माण के लिए पीएम मोदी ने किया ये ऐलान, संसद में लगे जयश्री राम के नारे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:12 AM GMT
Ram Mandir निर्माण के लिए पीएम मोदी ने किया ये ऐलान, संसद में लगे जयश्री राम के नारे
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

Ram Mandir Trust: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एक अहम निर्णय लिया गया है। मेरी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार एक बड़ी योजना तैयार की है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार Ram Mandir Trust का गठन किया गया है जिसका नाम श्री राम जन्मभूमि तीथ क्षेत्र रखा गया है। यह ट्रस्ट अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर निर्माण से जुड़े फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होगा। साथ ही पीएम ने बताया कि अयोध्या में 5 एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए देने के लिए भी राज्य सरकार ने सहमति दे दी है। पीएम ने जैसे ही यह ऐलान किया संसद भवन जयश्री राम के नारों से गूंज उठा।

पीएम ने बताया कि 9 नवंबर को जिस दिन सुप्रीम कोर्ट ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया, तब मैं करतापुर में था। 9 नवंबर, 2019 में मैं करतारपुर के लोकार्पण के लिए करतारपुर में था, गुरुनानक देवजी का 550वां प्रकाश पर्व था और बहुत ही पवित्र वातावरण था। मैंने लौटकर पूरा फैसला जाना और देखा कि किस तरह पूरे देश ने इस फैसले के स्वागत किया है।

पीएम ने कहा, करोड़ों देशवासियों की तरह ही मेरे हृदय के करीब है इस विषय पर बात करना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं। ये विषय श्रीराम जन्म भूमि से जुड़ा हुआ है। ये विषय है अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर से जुड़ा हुआ है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण, वर्तमान और भविष्य में रामलला के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और उनकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

ट्रस्ट ही भव्य मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को पूरी करेगा। 67 एखड़ की अधिगृहित भूमि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दी जाएगी। अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन दी जाएगी।

Next Story
Share it